महिला में अगर हो ये सारी बातें तो बन सकती हैं बॉस

Monday, May 28, 2018 - 03:08 PM (IST)

नई दिल्ली:  महिलाएं अब घर पर काम करने के साथ-साथ नौकरी और बिजनेस करना भी शुरू कर दिया है। लेकिन आज भी उनको कई जगह समान अधिकार नहीं मिला। 

आज भी एक प्रश्न मन है कि अॉफिस में एक महिला को हैड के रूप में स्वीकारा गया है या नहीं। आज भी लोग इस धारणा के साथ अटक जाते हैं कि महिला एक पुरुष की बराबरी नहीं कर सकती? लेकिन महिलाएं अपना कार्य बखूबी करती है। 

 
एक महिला बॉस के लक्षण

आत्मविश्वास:

व्यवहार में आत्मविश्वास होना चाहिए।  इस आचरण के रूप में वे किसी से नहीं डरती हैं। महिलाएं स बदलाव की चाह, कार्य में आत्मविश्वास और सकारात्मक प्रभाव के रूप में कार्य करें।

स्पष्ट बोलना:

वे अपने मन की बात बोलने में विश्वास रखतीे हैं, उन्हें फर्क नही पड़ता के उनके सहयोगी उनके व्यक्तित्व के बारे में क्या सोचते हैं। हर इंसान को अपने दृष्टिकोण पर जोर देने का अधिकार है लेकिन समस्या यह है कि उनके सहयोगियों को उनके विचारों के महत्व का एहसास नहीं होता। बल्कि, वे अपने नेता को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में सोचने लगते हैं जो आक्रामक और प्रभावशाली दृष्टिकोण का है, जो स्पष्ट रूप से सही नहीं है।

निश्चयात्मक:
वे जानती हैं कि उनकी चिंताओं को कैसे व्यक्त किया जाए। यह है कि पहले समय में उन्हें कभी भी अपनी संभावनाओं को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान नहीं किया गया था। जब भी वे अपने समूह के सदस्यों को कुछ काम कराने की कोशिश करती हैं जो उन्हें सौंपा गया है, उन्हें समझने की बजाय कि वे एक भूमिका निभा रही हैं, जैसा कि एक नेता की अपेक्षा है, उन्हें गलत समझा जाता है और ज़रूरत से ज़्यादा हावी मान लिया जाता है।

स्वयं की समझ:

उन्हें पता है कि वे कौन हैं और उन्हें क्या करना चाहिए बिना लोगों के याद दिलाने के बजाय। फिर से उन्हें लोगों द्वारा अहंकार और अत्यधिक गर्व के रूप में गलत समझा जाता है। यह देखना दयनीय है कि रूढ़िवादिता अभी भी लोगों के सिर में अपनी महिला बॉस के लिए कैसे फंस गई है- चाहे वह एक पुरुष हो या महिला।

कड़ी मेहनत:

महिला नेताओं में जुनून की भावना है, जो उन्हें लोगों को अपना काम सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करती हैं ताकि कर्मचारियों में अपने कर्तव्यों के प्रदर्शन में कोई देरी या विलंब न हो। उनके पास ऐसे लक्ष्यों का एक सेट है जो वे पूरा करने के लिए प्रेरित होती हैं और उन्हें अपने सह-कार्यकर्ताओं से भी समान अपेक्षाएं होती हैं।
 

Punjab Kesari

Advertising