इन टिप्स की मदद से नई नौकरी में कर सकते है सबको इंप्रेस

punjabkesari.in Monday, Dec 25, 2017 - 12:58 PM (IST)

नई दिल्ली: आज के समय में हर किसी के लिए पुरानी नौकरी छोड़ कर नई नौकरी ज्वाइन करना आम बात हो गई है। एेसे मे हर लोगों के लिए नई जगह और जॉब में एडजस्ट करना एक चुनौती बनता जा रहा है। नई नौकरी ज्वाइन करने के बाद हर कोई चाहता है कि पहले ही दिन एेसा काम करें जिससे उसका बॉस और साथी कर्मचारी पहले ही दिन उसके काम से इंप्रेस हो जाएं। इसलिए जरुरी है कि  आप जो भी काम करें वह समझदारी और कांफिडेंस के साथ करें । अगर आप भी किसी नई जगह जॉब ज्वाइन करने के बाद खुद को एडजस्ट करने के की कोशिश कर रहे है तो इन टिप्स की मदद से आप बेहतर तरीके से खुद को साबित कर सकते है 

सहयोगी से करें बात
नए जगह पर आपको भले कोई नहीं जानता हो लेकिन खुद को उस माहौल में ढालने की जरूरी है कि आप सभी को जाने और समझें। ऐसा करने के लिए आपको चाहिए कि आप पहले ही दिन से अपने आसपास के लोगों को बातचीत शुरू करें। इससे आपको ही फायदा होगा। वर्क क्लचर को समझने में आपको आसानी होगी ।

दूसरों की मदद करें
कई बार एेसा होता  है कि आपके साथ बैठने वाले लोगों को कई चीजें नहीं आती हैं। ऐसे में अगर आपको उन चीजों के बारे में पता हो तो आपको उनकी मदद करनी चाहिए। ऐसा करने से उनका व्यवहार भी आपके प्रति बेहतर होगा। 

दूसरों को भी सुनने की कोशिश करें 
कई बार दूसरों को इंप्रेस करने के चक्कर में हम उन्हें अपना विरोधी बना लेते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम उनकी बात नहीं सुनते और अपनी बातें ही सुनाते रहते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप उनकी बात भी सुने और समझें। ऐसा करके ही आप लोगों की बात समझ पाएंगे और लोग आपको गंभीरता से लेंगे। 

हां में हां न मिलाएं 
कई बार नई जगह पर नौकरी करते हुए कई बार वहां पहले से काम कर रहे लोग आपसे कई तरह की चीजें साझा करते हैं। हो सकता है उनके द्वारा साझा की गई बातों से आप सहमत न हो ऐसे में आपको सहजता के साथ उनकी बातों के प्रति अपनी असहमति जतानी चाहिए। ऐसा करने से आप अपना पक्ष भी उनके सामने रख पाएंगे ।

वेल ड्रेस रहें 
आपके कांफिडेंट रहने के लिए आपका गेट अप भी जरूरी होता है। लिहाजा कभी ऑफिस आते हुए खुदको वेल ड्रेस ही रखें। ऐसा करने से आपको अपनी बात रखने और दूसरे के सामने जाने में सहज भाव होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News