जल्द मिलेगी नौकरी , इन बातों का रखें ध्यान

Wednesday, May 31, 2017 - 07:27 PM (IST)

नई दिल्ली: कई बार एेसा होता है कि हम बहुत नौकरी तलाशने के लिए जी भर कर मेहनत करते हैं ,लेकिन फिर भी जॉब मार्केट में आपको कोई खास तवज्जो नहीं दी जाती । एेसे समय में हम निराशा से घिर जाते हैं। लेकिन अब आपको निराश होने की कोई जरुरत नहीं  बस आपको कुछ  बातों का ध्यान रखना होगा जिससे आपको नौकरी मिलने में आसानी होगी। आपको सबसे पहले अपनी स्किल्स को मजबूत करना होगा और नेटवर्किंग पर फोकस करना होगा। 

स्किल्स पर दे ध्यान
नौकरी खोजने से पहले स्किल्स के बारे में पूरी तरह से पता होना चाहिए और यह भी जानकारी होनी चाहिए कि आज के दौर में इंडस्ट्री की जरूरतें क्या हैं। आजकल एक नौकरी के लिए कई आवेदन आते हैं, ऐसे में आपके पास कुछ खास योग्यताएं तो होनी ही चाहिए।

विकल्पों पर करें गौर 
आप जिस फील्ड में करना चाहते हैं, उससे जुड़ी कंपनियों के वर्क कल्चर और हायरिंग प्रोसेस के बारे में जानकारी जुटाएं। ऐसी कंपनियों पर गौर कर सकते हैं, जो अलग-अलग तरह के काम करवाती हैं। आप अपनी क्षमता नए फील्ड में भी साबित कर सकते हैं।

खुद को करें साबित
आजकल कई बड़ी कंपनियां देश के बड़े शहरों के साथ-साथ कस्बों और गांवों तक अपनी पहुंंच बनाने में लगी हैं। ऐसे में नौकरी हासिल करने के लिए अपनी योग्यताओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए आप मल्टीनेशनल कंपनियों में भी खुद को साबित कर सकते हैं। 

नेटवर्किंग का महत्व
सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स जैसे फेसबुक और ट्विटर पर सक्रिय रहना चाहिए और हर तरह के जॉब पोर्टल पर भी उपस्थिति दर्ज करवानी चाहिए। आपको नौकरी की अपनी जरूरतों के बारे में भी स्पष्ट रूप से बता देना चाहिए। साथ ही आपको लोगों से प्रत्यक्ष रूप से भी मिलना चाहिए। ईमेल या फोन करने की बजाय अगर आप लोगों से सीधे मिलते हैं, तो लोगों पर प्रभाव पड़ता है। रेज्यूमे में पसंद-नापसंद और काम करने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी हो। 
 

Advertising