स्टूडेंट्स को मुफ्त में मिलेगी आईआईटी-जेईई एंट्रेंस के लिए कोचिंग

Thursday, Jul 20, 2017 - 03:46 PM (IST)

नई दिल्ली :  IIT- JEE एग्जाम की तैयारी कर रहे है छात्रों के लिए बडी़ खबर  है । क्योंकि अब आईआईटी औैर प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की तैयारी कर रहे छात्रों को घर बैठे नि:शुल्क कोचिंग सुविधा उपलब्ध होगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि आईआईटी में एडमिशन लेने की चाह रखने वाले स्टूडेंट्स हर सब्जेक्ट्स में अपनी अच्छी पकड़ बना सकें। इसके लिए प्रफेसर्स का एक ग्रुप आईआईटी-पैनल इसका जिम्मा उठाएगा।आईआईटी के वरिष्ठ शिक्षकों के विभिन्न विषयों पर दिए गए लेक्चर अब छात्रों को टीवी और यूट्यूब के जरिए नि:शुल्क सुनने और देखने को मिलेंगे

आईआईटी कानपुर के उप निदेशक डॉ मनींद्र अग्रवाल ने बताया कि विशेषज्ञों के लेक्चर छात्रों को केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आरंभ किए गए टीवी चैनल 'स्वयं प्रभा' पर उपलब्ध होंगे। इसके अलावा अगले महीने से ये लेक्चर यू-ट्यूब पर भी उपलब्ध होंगे। उन्होंने बताया कि छात्र लेक्चर के दौरान अंग्रेजी भाषा में अपने सवालों के जवाब भी पा सकते हैं। जल्द ही छात्रों को हिंदी में प्रश्न पूछने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। 

गरीब छात्रों को मिलेगी मदद  
अग्रवाल ने बताया कि परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए आईआईटी कानपुर के प्रोफेसरों ने 100 घंटे के लेक्चर के कैसेट तैयार करे हैं जबकि आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसरों ने 500 घंटे के लेक्चर के कैसेट तैयार किए हैं। इन लेक्चर का मुख्य विषय भौतिक, रसायन और जीव विज्ञान होगा, लेकिन जल्द ही अन्य विषयों के लेक्चर भी उपलब्ध होंगे। 

इस फ्री सर्विस के लिए जेईई में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और बायॉलजी के लेक्चर्स को ब्रॉडकास्ट भी किया जायेगा। इस पूरे प्रोजेक्ट की कमान आईआईटी दिल्ली के हाथ में होगी। इसके अलावा बाकी के सभी आईआईटी प्रफेसर्स भी इससे जुड़े हुए हैं। आईआईटी दिल्ली 600 घंटे के विडियो कॉन्टेंट को रिकॉर्ड कर चुका है इससे स्टूडेंट्स प्रभा और यूट्यूब की मदद से घर बैठे देख सकते हैं। इसके हिसाब से हर सब्जेक्ट के लिए एक डीटीएच चैनल बनाया गया है जो रोज दो घंटे क्लास 11 और दो घंटे क्लास 12 के लिए लेक्चर ब्रॉडकास्ट करता है। इतना ही नहीं ये लेक्चर्स दिन में लगभग छह बार दोहराए जाते हैं। जल्द ही स्टूडेंट्स इन लेक्चर्स को डाउनलोड भी कर सेकंगे। फिलहाल इसपर अभी काम चल रहा है। 

Advertising