कब खुलेंगे राजस्थान में नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के स्कूल, जानें क्या है राज्य सरकार की योजना

Tuesday, Dec 29, 2020 - 01:42 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: राजस्थान सरकार जनवरी के पहले सप्ताह से नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए ट्रायल के आधार पर स्कूल खोलने की योजना बना रही है। राज्य शिक्षा विभाग ने सरकार के पास 15 दिनों के ट्रायल का सुझाव भेजा है। जिस पर अभी सरकार की अंतिम मुहर लगना बाकी है। कोरोना महामारी के कारण मार्च से ही स्कूल, कॉलेज और उच्च शिक्षण संस्थान बंद पड़े हुए हैं और छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है।

सरकार से मंजूरी मिलने के बाद 2021 से जनवरी के पहले सप्ताह से ट्रायल के आधार पर 9वीं से 10वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूलों को खोला जाएगा। पहले 15 दिनों के लिए स्कूल खोले जाएंगे। परीक्षण के मूल्यांकन के बाद स्कूलों को आगे खोलने रखने निर्णय लिया जा सकता है। बता दें कि राजस्थान सरकार ने स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स और कोचिंग संस्थान को कोविड -19 मामलों के मद्देनजर 31 अक्टूबर तक बंद रखने के आदेश दिए थे। 

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, हमारी प्राथमिकता बच्चों की सुरक्षा के साथ-साथ उचित शिक्षा सुनिश्चित करना है। इसके अलावा कोरोना वायरस से बच्चे प्रभावित न हो यह प्राथमिकता सुनिश्चित करना भी सरकारी की जिम्मेदारी है। मंत्री का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग से सुझाव लेकर स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी चल रही है। इस पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री द्वारा ही लिया जाएगा। 

rajesh kumar

Advertising