CBSE बोर्ड की 10वीं 12वीं की परीक्षाएं कब होंगी, जानें शिक्षा मंत्री ने क्या कहा

Thursday, Dec 10, 2020 - 01:26 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं 12वीं परीक्षाओं की तारीखों को लेकर छात्रों को चिंता करने क जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि परीक्षाएं शुरू करने से पहले ही परीक्षा की तारीख और डेटशीट जारी की जाएंगी ताकि छात्रों को तैयारी करने का अच्छा खासा समय मिले। कोरोना महामारी की वजह से परीक्षा का सलेबस 30 फीसदी कम कर दिया गया है। 

शिक्षा मंत्री निशंक ने ये सब बाते वेबिनार के जरिए कहीं। दरअसल मंत्री वेबिनार के जरिए आगामी बोर्ड परीक्षाओं और जेईई मेन व नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के मुद्दे पर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। जिज्ञांश नाम के एक छात्र ने पूछा कि क्या हमारी 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा रद्द या स्थगित होगी? इस सवाल का उत्तर देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि  सीबीएसई बोर्ड में प्रैक्टिकल परीक्षा स्कूली स्तर पर होती हैं। अगर आगे जाकर प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर न देने की स्थिति होती है तो आपके सुझाव की दिशा में हम विचार विमर्श करेंगे

वहीं, सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि 12वीं के प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी से 8 फरवरी तक हो सकती है। सही तिथि के बारे में छात्रों को बाद में अवगत करवा दिया जाएगा। परीक्षा के आयोजन को लेकर बोर्ड ने एक एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) भी जारी की है। बोर्ड का कहना है कि  प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए स्कूलों को अलग-अलग तारीखें भेजी जाएगी। बोर्ड इसके लिए ओब्जर्वर नियुक्त करेगा जो प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट मूल्यांकन की निगरानी करेगी। पिछले सालों की तरह ही प्रैक्टिकल परीक्षा में इंटर्नल और एक्सटर्नल दोनों एग्जामिनर होगे। स्कूलों की यह जिम्मेदारी होगी कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा नियुक्त एक्सटर्नल एग्जामिनर द्वारा ही प्रैक्टिकल परीक्षा कराई जाए।

 

rajesh kumar

Advertising