UPSC इंटरव्‍यू में शामिल होने के लिए जरूरी है ये फॉर्म, पूछे जाते हैं कैसे सवाल-जानें

2020-01-16T12:27:25.333

 

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी की ओर से मुख्‍य परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। अब इंटरव्‍यू होना बाकी है। यूपीएससी परीक्षा के लिए प्रीलिम्स और मेंस क्लियर करना जितना मुश्किल है उससे भी कहीं ज्यादा मुश्किल इंटरव्यू क्लियर करना होता है। अगर आपको इंटरव्यू में जाने का मौका मिलता है तो ये टिप्स बेहद जरुरी है।

क्या है DAF फॉर्म
इंटरव्‍यू में शामिल होने के लिये उम्‍मीदवारों को सबसे पहले DAF फॉर्म भरना होता है। डीएएफ का अर्थ होता है डिटेल्‍ड एप्‍लीकेशन फॉर्म।इस फॉर्म में उम्‍मीदवार अपनी पहचान बताता है और इसी फॉर्म के आधार पर UPSC इंटरव्‍यू बोर्ड अभ्‍यर्थी को पहचानता है व उसी के आधार पर सवाल पूछता है। DAF फॉर्म में दी गई सभी जानकारी बिल्‍कुल सही होनी चाहिए। उम्‍मीदवार की एक भी गलती या झूठ, उस पर भारी पड़ सकता है।
Related image
 

 

इंटरव्‍यू के लिए जानें ये जरूरी टिप्स
UPSC इंटरव्यू के उन बारीक बातों से रूबरू करवाना चाहते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से इंटरव्यू क्लियर कर सकते हैं-

Image result for UPSC EXAM PUNJAB KESARI

1. निजी सवाल से होती है इंटरव्‍यू की शुरुआत
सामान्‍य तौर पर इंटरव्‍यू में निजी प्रश्‍नों से शुरुआत होती है इसमें उम्‍मीदवार से उनका इंट्रोडक्‍शन देने को कहा जाता है और उनके परिवार व हॉबीज से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। शुरुआत में ही इंटरव्‍यू बोर्ड मेम्‍बर ये समझ लेते हैं कि आप कितनी ईमानदारी से जवाब दे रहे हैं और कितने अलर्ट हैं।

2. पूछा जाता है नाम का अर्थ
इंटरव्‍यू में अक्‍सर नाम का अर्थ भी पूछा जाता है. इसका जवाब बहुत सहजता के साथ दें. इसके जरिये दरअसल, उम्‍मीदवार का आत्‍मव‍िश्‍वास चेक क‍िया जाता है. इंटरव्‍यू हौल में मौजूद बोर्ड मेम्‍बर्स आपके उत्‍तर से नहीं, बल्‍क‍ि री‍जन‍िंग और आपके भरोसे के आधार पर निर्णय लेते हैं।

3.जरूरी नहीं हर जवाब देना 
इंटरव्‍यू के दौरान पूछे गए हर सवाल का जवाब देना जरूरी नहीं है। इंटरव्‍यू का उद्देश्‍य दरअसल, उम्‍मीदवार की उपयुक्‍तता को जांचना है। यह देखना है क‍ि प्रेशर वाली स्‍थ‍ित‍ि में आप क‍ितने सतर्क रहते हैं और आपका प्रेजेंस ऑफ माइंड क‍ितना ठीक काम करता है। इसलिये जरूरी है क‍ि जो भी जवाब दें, उसे पूरे आत्‍मविश्‍वास के साथ दें। सवाल सुनने के बाद कुछ देर रुके और समझने के बाद जवाब दें।

Image result for UPSC EXAM PUNJAB KESARI

4. करंट अफेयर है जरुरी
उम्मीदवार मेंस क्लियर करके इंटरव्यू तक पहुंचता है उन्हें इतनी नॉलेज तो हो जाती है कि इंटरव्यू कैसे देना है, लेकिन फिर भी करंट अफेयर पर अपनी पकड़ जरुर बनाएं रखें ।


Author

Riya bawa

Related News