पश्चिम बंगाल स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल हुआ कोरोना वायरस पर एक पाठ

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 11:28 AM (IST)

नई दिल्ली- देशभर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से फैल रहे है। एेसे में सभी स्कूल -कॉलेज बंद हैं। कुछ राज्यों ने तो बोर्ड परीक्षाएं भी टाल दी हैं ताकि छात्रों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। इसी बीच पश्चिम बंगाल का शिक्षा विभाग कोविड-19 के बारे में विद्यार्थियों को जागरुक बनाने के प्रयास के तहत 2021 से स्कूल पाठ्यक्रम में घातक वायरस पर एक पाठ शामिल करने पर विचार कर रहा है।

PunjabKesari

पाठ्यक्रम समिति के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने हाल ही में कोरोना वायरस की प्रकृति और प्रकोप को रोकने के उपाय के बारे में सूचना के प्रचार-प्रसार का मुद्दा उठाया था. पाठ्यक्रम समिति के प्रमुख अवीक मजूमदार ने बताया, 'हम सदस्यों और विशेषज्ञों के बीच इस विषय पर चर्चा का आयोजन कर रहे हैं.'

उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रकोप के मद्देनजर छोटी कक्षाओं के लिए संक्रमण को रोकने में साफ-सफाई के बुनियादी तरीकों और सुरक्षा उपायों को सीखना और बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए संक्रामक रोग के प्रकार और उसके म्यूटेंट्स को जानना जरूरी है। मजूमदार ने कहा, “पाठ की सटीक समाग्री पर फैसला लेने से पहले शिक्षकों एवं शिक्षाविदों के अलावा हमारे लिए चिकित्सकों, विषाणु वैज्ञानिकों, महामारी विदों के विचार जानना भी जरूरी है।”

हाल ही में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर भी सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दी गई थी जिसके बाद 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली शेष परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News