WB Board Exams 2021: पश्चिम बंगाल 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी, जुलाई-अगस्त में होंगे एग्जाम

Thursday, May 27, 2021 - 05:21 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में 10वीं और 12वीं की परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। राज्य में बोर्ड परीक्षाएं जुलाई व अगस्त माह में करवाईं जाएंगी। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने खुद इस बात की पुष्टि की है। सीएम ममता ने बताया कि सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं होम सेंटर पर होंगी।

90 मिनट की परीक्षा 
बोर्ड परीक्षाएं शेड्यूल के मुताबिक, कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा जुलाई के आखिरी सप्ताह और 10वीं की परीक्षाएं अगस्त के दूसरे सप्ताह में आयोजित होंगी। एग्जाम के नियमों में भी बदलाव किए गए हैं। 3 घंटे की परीक्षा को डेढ़ घंटे यानि कि 90 मिनट करने का फैसला किया है। 

बोर्ड केवल महत्वपूर्ण परीक्षाएं लेगा
वहीं, बोर्ड केवल महत्वपूर्ण परीक्षाएं लेगा। अनिवार्य विषयों के अलावा कोई परीक्षा नहीं होगी। अन्य विषयों के लिए स्कूल इंटरनल असेसमेंट के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा। कोरोना महामारी के दौरान छात्रों में सोशल डिस्टेसिंग का पालन हो इसके लिए परीक्षा केंद्रों को बढ़ानें का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही कोरोना नियमों के लिए विशेष गाइडलाइंस भी जारी की जाएगी।

कुल 20.5 लाख छात्र लेंगे भाग
इस साल पश्चिम बंगाल बोर्ड परीक्षा में 12वीं कक्षा के 8.5 लाख छात्र और 10वीं कक्षा के 12 लाख छात्र शामिल होंगे। कुल 20.5 लाख छात्र परीक्षा में भाग लेंगे। इसके अलावा  छत्तीसगढ़ सहित कई राज्य बोर्डों ने अपनी बोर्ड परीक्षा तिथियों की घोषणा पहले ही कर दी है। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा, महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा पर अंतिम निर्णय इस सप्ताह होने की उम्मीद है। 

rajesh kumar

Advertising