फेक न्यूज भेजने वालों की खैर नहीं, IPS अधिकारी ने उठाया यह कड़ा कदम

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 01:00 PM (IST)

नई दिल्ली: आज के समय में सोशल मीडिया पर फेक न्यूज आम देखने को मिल रही है। फेक न्यूज से कई लोगों की जान भी गई।तेलंगाना की आईपीएस अधिकारी ने फेक न्यूज के खिलाफ एक अभियान चलाया है और कई तरीकों से लोगों में जागरुकता पैदा कर रही हैं।

बता दें कि साल 2009 बैच की आईपीएस अधिकारी रेमा राजेश्वरी ने 500 ऑफिसर्स को ट्रेनिंग दी है और प्रदेश के 400 गावों में अपना अभियान चलाया है। राजेश्वरी ने फेक न्यूज रोकने के लिए ट्रेनिंग देने के साथ ही वॉट्सएप का भी सहारा लिया है और कोई भी फेक न्यूज वायरल होने पर वह खुद वॉट्सएप पर मैसेज करती हैं और लोगों को अवेयर करती हैं। अब गांव के लोगों ने उन्हें अपने वॉट्सएप ग्रुप में जोड़ना शुरू कर दिया है, जिससे वह कई वॉट्सएप ग्रुप पर नजर रखती हैं।

दरअसल, वह फॉक सिंगर्स को गांवों में भेज रही हैं, जो गाने-बजाने के साथ लोगों को इसकी जानकारी देते हैं। फॉक सिंगर्स ड्रम और पारंपरित म्यूजिकल वाद्य यंत्रों के माध्यम से लोगों तक अपनी बात पहुंचाते हैं। साथ ही राजेश्वरी भी खुद लोगों तक जाती हैं और उन्हें फेक न्यूज को लेकर ट्रेनिंग देती है।

हाल ही में फेक न्यूज की वजह से भीड़ ने एक शख्स को बाल तस्कर समझ लिया था, लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं था। हालांकि राजेश्वरी की टीम ने उस शख्स को भीड़ से बचाया और बाद में पता चला कि उसके एक दोस्त ने सोशल मीडिया पर एडिट किए हुए फोटो और वीडियो पोस्ट कर दिए थे, जिसकी वजह से लोगों ने उसे आरोपी समझ लिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja