बिना अनुभव के पाना चाहते है जॉब, ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

Saturday, Aug 18, 2018 - 06:49 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में हर किसी को लिए उसका करियर जिंदगी में सबसे महत्वपूर्ण है। अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए व्यक्ति किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार रहता है। अपने करियर में सफल होने और सही मुकाम तक पहुंचने के लिए करियर के लिए सारी जरूरी क्वॉलिफिकेशंस हासिल कर लेने के बाद अगला कदम होता है सही समय पर सही जॉब प्राप्त करना। लेकिन यही वो समय भी होता  है जब व्यक्ति निराशा में घिरने लगता है। इसलिए यदि आप सफल होना चाहते  है तो जरुरत है आपको सही तरीको की । जिनको अपना कर आप बिना अनुभव के भी अच्छी नौकरी पा सकते है। 

रिसर्च करें
आप कॉलेज के बाद इंटर्नशिप की तलाश कर रहे हों या फिर फुल-टाइम जॉब की, दोनों ही में थोड़ी शोध की दरकार होती है। सूचना या जानकारी ही वह कुंजी है, जो आपके लिए सफलता का द्वार खोल सकती है। बाजार में उपलब्‍ध जॉब्स के प्रकार, रिक्तियों और भावी एम्प्लॉयर्स के बारे में जानकारी एकत्रित करें। इससे न सिर्फ आप अच्छी जॉब का पता लगा सकते हैं, बल्कि अपने रेज्यूमे को भी बेहतर बना सकते हैं । इसके लिए आप स्थानीय अखबारों और यहां तक कि सोशल मीडिया का भी उपयोग कर सकते हैं।

एक्सपोजर प्राप्त करें
जिन लोगों के साथ आप काम करना चाहते हैं, उनके साथ अच्छे संबंध बनाने के लिए आपको एक्सपोजर प्राप्त करना होगा। तभी तो उनकी नजर आप पर पड़ेगी। उनसे संपर्क कर बताएं कि आपको उनका काम पसंद है। उनसे अपने करियर संबंधी सलाह लें। प्रोफेशनल्स से ऐसा मेल-मिलाप आपको बहुत मदद करेगा। 

अपडेट रखें रेज्यूमे 
रेज्यूमे आपकी पृष्ठभूमि, स्किल्स और क्वॉलिफिकेशंस का सारांश होता है। अच्छी जॉब दिलाने में यह निर्णायक भूमिका निभाता है। अच्छा रेज्यूमे आपके भावी एम्प्लॉयर के मन में आपकी अच्छी छवि का निर्माण करता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी शिक्षा, स्किल्स, उपलब्‍ध‍ियों व अनुभव (यदि है तो) को अपने रेज्यूमे में अच्छी तरह प्रस्तुत करें। जॉब और एम्प्लॉयर के अनुरूप सही कीवर्ड्स जरूर इस्तेमाल करें । 

सॉफ्ट स्किल्स पर दें जोर
सॉफ्ट स्किल्स इंटरपर्सनल स्किल्स, सोशल स्किल्स और कम्युनिकेशन स्किल्स का सम्मिश्रण होती हैं। इनकी मदद से आप जॉब के अन्य दावेदारों से अलग हटकर नजर आते हैं। दोस्ताना अंदाज, पेशेवर कार्यशैली आदि किसी को सिखाई नहीं जा सकती। आपको जीवन भर इनका अभ्यास करना होता है। 

अपना मूल्य जानें
आपके पास काम का ज्यादा अनुभव न हो लेकिन यह सोचें कि आपके पास ऐसा क्या है, जो आज के जॉब मार्केट में आपकी पूछ बढ़ाए? केवल परंपरागत जॉब्स करते हुए हासिल किया गया अनुभव ही मायने नहीं रखता। अपने कौशल व अपनी खासियतों के बारे में स्पष्ट सोच रखें और इनकी मदद से भावी एम्प्लॉयर को इम्प्रेस करने से न चूकें।

व्यवहारिक बनें
यह देखें कि आपकी ताकत क्या है और फिर इस ताकत को ही प्रोफेशनल रूप देने का प्रयास करें। यह सुनिश्चित कर लें कि आप जिस जॉब के लिए आवेदन कर रहे हैं, वह आपके लिए उपयुक्त है। जब एम्प्लॉयर्स के पास उच्च योग्यता प्राप्त उम्मीदवारों की बाढ़ आई हुई हो, तो कम क्वॉलिफाइड उम्मीदवारों के लिए जॉब पाने की संभावना काफी कम  हो जाती है। 

सीखते रहें
आपने फॉर्मल एजुकेशन भले ही पूरी कर ली हो लेकिन सीखने की प्रक्रिया कभी बंद न होने दें। नए घटनाक्रम से लगातार अवगत रहें, अपना ज्ञान बढ़ाते रहें। दुनिया तेजी से बदल रही है, इसलिए अपने कार्यक्षेत्र में जो भी नया हो रहा है, उसके बारे में जानकारी रखें। प्रोफेशनल डेवलपमेंट या स्पेशल ट्रेनिंग कोर्सेज में शामिल हों, बिजनेस एडिटोरियल्स पढ़ें। यह आपके करियर निर्माण में मदद करेगा।

नेटवर्क बढ़ाएं
अधिक से अधिक संभावनाओं का पता लगाने के लिए अच्छी नेटवर्किंग होना जरूरी होता है। यहां नेटवर्किंग से मतलब है लोगों से जुड़ना, उनके साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान करना व प्रोफेशनल संपर्क निर्मित करना। यदि आपके पास कुशल लोगों का बड़ा और मजबूत नेटवर्क है, तो आपको बाजार में उपलब्‍ध जॉब्स के बारे में ज्यादा-से-ज्यादा जानकारी मिल सकती है। इसलिए लगातार नए लोगों को ढूंढकर उन्हें अपने नेटवर्क में शामिल करें। 

इंटरव्यू की तैयारी करें
आपका रेज्यूमे और जॉब एप्लिकेशन भावी एम्प्लॉयर को आपकी पृष्ठभूमि और स्किल्स के बारे में जानकारी देते हैं मगर जॉब इंटरव्यू ही वह जरिया है, जिससे आप उस पर अच्छा इम्प्रेशन जमा सकते हैं। जाहिर है, आपको जॉब इंटरव्यू के लिए अच्छी तरह तैयारी करना चाहिए। इंटरव्यू में फॉर्मल कपड़े पहनकर जाएं। अपने साथ अपने रेज्यूमे की कुछ अतिरिक्त प्रतियां जरूर रखें। पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू का सामना करें। 

bharti

Advertising