पाना चाहते है बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स, तो भूलकर भी ना करें ये Mistakes

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2018 - 12:37 PM (IST)

नई दिल्ली: बोर्ड एग्जाम नजदीक आते ही सभी स्टूडेंट्स को एग्जाम की  तैयारियों में और जी - जान से जुट गए है। अच्छे मार्क्स लाने के लिए वह अपनी तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। हालां कि कई बार एग्जाम की इतनी तैयारी के बाद भी अच्छे नंबर नहीं आ पाते और स्टूडेंट्स को यह समझ ही नहीं आता कि आखिर इतनी मेहनत के बाद भी अच्छे नंबर क्यों नहीं आए। अगर आपके साथ भी एेेसा होता है तो आइए जानते है कुछ एेसी गलतियों के बारे में जो अक्सर स्टूडेंट्स करते है

अलग - अलग प्रकाशन की किताबें पढ़ना 
अकसर परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र पढ़ाई के दौरान अलग-अलग प्रकाशन की किताबें या गाइड पढ़ते हैं। खास बात यह है कि छात्र यह गलती परीक्षा के करीब आने के बाद ही करते हैं। ऐसा करने से कई बार वह तैयारी के दौरान काफी कंफ्यूज हो जाते हैं। छात्रों को चाहिए कि वह तैयारी के दौरान टेक्सट बुक या एनसीईआरटी की किताब ही पढ़ें। 

पूरी नींद ना लेना 
एग्जाम नजदीक होने की वजह से कई स्टूडेंट्स रात भर जागकर पढ़ाई करते है। जिस वजह से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। क्योंकि उन्हें लगता है कि ज्यादा पढ़ाई करने से वह ज्यादा नंबर ला पाएगें। लेकिन उनकी यह सोच गलत है। पढ़ाई का ज्यादा तनाव लेने से और जरूरत भर नींद न पूरी करने की वजह से छात्रों में स्ट्रेस लेवल बढ़ता है और वह पढ़ी हुई चीजों को लेकर भी खासे कंफ्यूज हो जाते हैं। जिसका खामियाजा उन्हें परीक्षा में भुगतना पड़ता है। एेसे में जरुरी है कि आप एग्जाम की तैयारी के दौरान भी कम से कम आठ घंटे की नींद पूरी करें। 

ग्रुप डिस्कशन से बचना भी गलत 
छात्रों को चाहिए कि वह अपनी तैयारी को बेहतर तरीके से करने के लिए पढ़ी गई चीजों पर ग्रुप डिस्कशन जरूर करें। अकसर छात्र ऐसा करने से बचते हैं। जो गलत है। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनकी तैयारी के बारे में दूसरों को पता चल जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News