New year में पाना चाहते है जॉब, रिज्यूम में जरुर करें ये बदलाव

Sunday, Dec 31, 2017 - 07:13 PM (IST)

नई दिल्ली :  जिन लोगों को 2017 में नौकरी नहीं मिली उनकी कोशिश होगी कि वह 2018 में हर हालत में नौकरी ढूढ़ लें। किसी भी नौकरी को पाने में रिज्यूम सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि रिज्यूमे काफी हद तक फर्स्ट इंप्रेशन डालता है। आपके रिज्यूम को पढ़कर ही इंटरव्यूर आपके बारे में बहुत सारी बातों का पता लग जाता है। एेसे में अगर आप 2018 में नौकरी पाना चाहते है अपने रिज्यूम में कुछ बदलाव कर लें ताकि नए साल में आपको नौकरी पाने में आसानी हो 

सरल और सटीक भाषा
अपने रिज्यूमे में किसी भी बात को बढ़ा-चढ़ा कर न लिखें। जितनी सरल और सटीक भाषा के साथ तथ्यों का विवरण देंगे उतना ही आपका रिज्यूमे दूसरों पर प्रभाव छोड़ेगा. इसके अलावा गलत भाषा और शब्दों का इस्तेमाल न करें। गलत भाषा और शब्दों के इस्तेमाल से आपका रिज्यूमे रिजेक्ट हो सकता है।

साधारण रिज्यूम
जितना साधारण आपका रिज्यूम होगा, वह उतना ही ज्यादा आकर्षक दिखेगा। रिज्यूम में इस बात का ध्यान रहे कि आपके रिज्यूम का एक ही फार्मेट रहना चाहिए।

ज्यादा लंबा न हो
आपका रिज्यूम ज्यादा लंबा यानि ज्यादा पेज का नहीं होना चाहिए। एक पेज या फिर ज्यादा से ज्यादा दो पेज का रिज्यूम काफी होता है। ध्यान रहे कि इसी 1-2 पेज के रिज्यूम में आपको अपनी बात प्रभावी तौर पर कह देनी है।

रंग और डिजाइन का इस्तेमाल ना करें 
अपने रिज्यूम में किसी तरह के रंग और डिजाइन का इस्तेमाल न करें। ऐसा करना गैर-पेशेवर व्यवहार की तरफ इशारा करता है। नए साल में ऐसी गलती बिल्कुल भी न करें। ज्यादा रंग या डिजाइन से आपका रिज्यूम पेशेवर नहीं लगेगा।

Advertising