माह के अंत तक वजीफे का भुगतान होगा: जावडेकर

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 10:29 AM (IST)

नई दिल्ली: देश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में छात्रवृत्तियों के विलम्ब से भुगतान की शिकायतों के बाद सरकार ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् की सभी छात्रवृत्तियों का भुगतान कर दिया है और अब हर माह की 30 तारीख तक छात्रवृत्तियों का भुगतान कर दिया जाएगा।  यह घोषणा मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने  संवाददाता सम्मेलन में की।

जावडेकर ने कहा कि छात्रवृत्तियों के भुगतान में कुछ शिकायतों को देखते हुए उनकी समीक्षा की गई और सभी अड़चनों को दूर करके नवंबर तक लंबित सभी छातवृत्तियों का भुगतान कर दिया गया है और अब हर माह की 30 तारीख तक वजीफे का भुगतान कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पहले सभी तरह की छात्रवृत्तियों पर दो हजार करोड़ रुपए खर्च होते थे जिसे बढ़ाकर अब चार हजार करोड़ रुपये कर दिया गया है उन्होंने बताया कि कुल दो लाख 44 हजार छात्रों को ये छात्रवृत्तियां दी जाती हैं जिनमें एक लाख 28 हजार छात्रों को 10-10 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाती है।

 

एम. टेक के 35 हजार छात्रों को प्रति माह 12500 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाती है। जी आर एफ के 35 हजार छात्रों को 25 से 25 हजार रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति मिलती है जबकि स्नातकोत्तर एकल सिंगल गर्ल छात्रवृत्ति के तहत 30 हजार लड़कियों को 37 हजार रुपए तक छात्रवृत्ति मिलती है। जम्मू-कश्मीर के छात्रों को लॉज में रहकर मुफ्त अध्ययन करने के लिए चार लाख रुपए तक हर साल छात्रवृत्ति मिलती है, इसी तरह ईशान उदय छात्रवृति के लिए 21 हकाार छात्रों को प्रति वर्ष दो लाख 30 हजार रुपए की छात्रवृति दी जाती है। गौरतलब है कि कई आयी आयी टी और भारतीय विज्ञान अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु के छात्रों ने छात्रवृत्तियों के विलंब से भुगतान के विरोध में रैलियां निकली और धरना-प्रदर्शन भी किया। उनका आरोप था कि गत छह माह से उन्हें छात्रवृत्तियों का भुगतान नहीं किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News