बेहतरीन करियर के लिए वोकेशनल कोर्स है फायदेमंद

Tuesday, Jul 31, 2018 - 03:15 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के दौर  में बेरोजगारी भारत में एक बड़ी समस्या बन गई है। लाखों युवा डिग्री पूरी करने के बाद भी नौकरी नही मिल पाती। लेकिन इसके पीछ एक बड़ा कारण स्किल न होना भी है। यही सोचकर भारत सरकार ने स्किल इंडिया की शुरुआत भी की है। स्किल्ड इंडिया के तहत लोगों को किसी न किसी ट्रेड में दक्षता हासिल करवाई जा रही है। इसलिए अगर आप भी नौकरी की तलाश कर रहे है तो डिग्री के साथ वोकेशनल कोर्सेज कर अपनी स्किल बढ़ा सकते है। आइए जानते है कुछ एेसे ही वोकेशनल कोर्सेज के बारे में 

क्या हैं वोकेशनल कोर्स?
वोकेशनल कोर्स में स्टूडेंट्स को किसी खास फील्ड के ट्रेड्स के बारे में बताया जाता है। कोशि‍श रहती है कि युवाओं को इस क्षेत्र में पूरी तरह दक्ष बनाया जाए। देश के कई सरकारी और प्राइवेट इंस्टीट्यूट्स युवाओं को वोकेशनल कोर्स के बारे में बता रहे हैं। इनकी मदद से आपको नौकरी खोजने में आसानी रहती है।

कर सकते है ये कोर्स
यह कोर्स कई तरह के फील्ड जैसे, हेल्थ केयर, ग्राफिक, वेब डिजाइनिंग, फूड टेक्नोलॉजी, कॉस्मेटोलॉजी में ऑफर किए जाते हैं। इसके अलवा तकनीकी कामों जैसे ऑटोमोटिव रिपेयर, प्लम्बिंग और एयरकंडिशनिंग में भी ऑफर होता है।

योग्यता
10वीं से कम पढ़े-लिखे लोग भी करते हैं। हर कोर्स के हिसाब से इसमें योग्यता तय की जाती है। 10वीं/12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट पास तक वोकेशनल कोर्स कर सकते हैं।

इन वोकेशनल कोर्सेज में कर सकते हैं डिप्लोमा
टेलिकम्यूनिकेशन
कंप्यूटर साइंस
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 
इवेंट मैनेजमेंट 
केटरिंग मैनेजमेंट 
फूड प्रि‍जरवेशन 

सर्टिफिकेट कोर्स
ब्यूटी कल्चर
हेयर डिजाइन 
हाउसकीपिंग
क्लिनिकिल न्यूटरिशन
कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन
ऑफिस मैनेजमेंट

फायदे
यह किसी खास कोर्स में प्रैक्टिकल करना आपको सिखाता है।
देश में स्किल्ड लोगों की संख्या इससे बढ़ती है।
ये कोर्सेज विषय के ज्ञान के साथ-साथ क्रिएटिविटी को बढ़ाते हैं।
इससे लोग जल्द आत्मनिर्भर होते हैं।
रोजगार मिलने की संभावनाएं ज्यादा रहती है।
 

bharti

Advertising