JNU Convocation: भारत को शिक्षा का वैश्विक केंद्र बनाने का समय- नायडू

Tuesday, Nov 12, 2019 - 09:38 AM (IST)

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सोमवार को संसद और राज्य विधानमंडलों में महिलाओं के लिए समुचित आरक्षण मुहैया करा कर उनके राजनीतिक सशक्तिकरण की हिमायत की। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के तीसरे दीक्षांत समारोह में एआईसीटीई ऑडिटोरियम में बोल रहे थे। जहां उन्होंने इस तथ्य पर खुशी जतायी कि महिलाओं के लिए विशेष दाखिला नीति के कारण संस्थान में कुल विद्याॢथयों में 51 प्रतिशत छात्राएं हैं और अधिकतर छात्र-छात्राएं दूरदराज के इलाकों के और वंचित वर्ग से हैं। 

नायडू ने कहा कि मैं संसद और राज्य विधानमंडलों में महिलाओं के लिए समुचित आरक्षण मुहैया कराकर उनके राजनीतिक सशक्तिकरण पर भी जोर देना चाहूंगा। उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत के लिए शिक्षा के वैश्विक केंद्र के रूप में फिर से उभरने का समय आ गया है। इसके लिए हमारे विश्वविद्यालयों और शिक्षा के उच्चतर संस्थानों को अध्यापन के तरीकों की नयी दिशा तथा अनुसंधान पर और ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। 

भारतीय सभ्यता में, शिक्षा की समग्र एकीकृत दृष्टि पर हमेशा जोर दिया गया है। हमें सीखने के लिए इस बहु-विषयक दृष्टिकोण को वापस लाना होगा। दीक्षांत समारोह के अवसर पर समारोह के विशिष्ट अतिथि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक विवि. की उत्कृष्ठ संस्थान बनने में छात्रों के योगदान की सराहना की।

Riya bawa

Advertising