वेंकैया ने किया कलाम डिजिटल पुस्तकालय का शुभारंभ

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2019 - 12:09 PM (IST)

नई दिल्ली:  उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने देश के विकास के लिए युवा पीढ़ी को आगे आने का आह्वान करते हुए कहा है कि विज्ञान और टेक्नोलॉजी के जरिये नवाचार को अपनाने की अपील की है ताकि किसानों के जीवन में बदलाव आये। 

नायडू ने गुरुवार को यहाँ पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की स्मृति में स्थापित नवाचार एवं सुशासन पुरस्कार देते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि देश के एकसमान विकास के लिए गाँव और शहरों के बीच खाई पाटने की जरूरत है, इसके लिए समाज के हर व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा और संसाधनों पर समान अधिकार होना चाहिए ताकि यह खाई दूर हो सके। 

उन्होंने युवा पीढ़ी से अपील की कि वह शोध कार्यों के लिए नये विचारों और नवाचार को अपनायें ताकि देश के विकास में वे योगदान कर सकें।  नायडू ने कहा कि हर नागरिक को देश को आत्मनिर्भर बनाने में योगदान करने की जरूरत है, ताकि भारत दुनिया में अन्य देशों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सके और नये भारत का सपना पूरा हो सके। उप राष्ट्रपति ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ कलाम को याद करते हुए उनके योगदान को रेखांकित किया और 75 कलाम डिजिटल पुस्तकालय का उद्घाटन भी किया। उन्होंने कहा कि आज देश के किसानों के जीवन को खुशहाल बनाने के लिए नवाचार के इस्तेमाल पर जोर दिया तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर भी बल दिया। समारोह में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गुजरात के मुख्य सचिव जगदीप नारायण सिंह समेत कई गणमान्य नागरिक भी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News