UKPSC FRO Recruitment 2021: उत्तराखंड में फॉरेस्ट रेंजर ऑफिसर के पदों पर निकली वैकेंसी, पढ़ें डिटेल

punjabkesari.in Wednesday, Aug 11, 2021 - 04:06 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार उत्तराखंड में कुल 40 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट- ukpsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2021 तय की गई है। आखिरी तारीख बीतने के बाद कोई भी आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

महत्वपूर्ण तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीख- 11 अगस्त 2021
आवेदन करने की अंतिम तारीख- 31 अगस्त 2021

शैक्षणिक योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी की मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से साइंस स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों को एग्रीकल्चर, बॉटनी, केमिस्ट्री, कंप्यूटर एप्लीकेशन, कंप्यूटर साइंस, एनवायरमेंटल साइंस और मैथमेटिक्स जैसे विषय का भी ज्ञान होना चाहिए।

आयु सीमा
उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से अधिक और 42 साल से कम होने चाहिए। वहीं, आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट दिए जाने का प्रावधान है। 

ये चाहिए शारीरिक योग्यता 
इन पदों पर आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवारों की हाइट 163 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवारों की हाइट 150 सेंटीमीटर मांगी गई है। वहीं, पुरुष कैंडिडेट की चेस्ट 84 से 89 सेंटीमीटर होनी चाहिए जबकि महिला उम्मीदवारों की 79 से 84 सेंटीमीटर मांगी गई है। योग्यता संबंधित अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क
जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए उम्मीदवारों को 176.55 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। वहीं, केवल उत्तराखंड के एससी एसटी उम्मीदवारों को 86.55 रुपये फीस देनी होगी। इसके अलावा पीएच के अभ्यर्थियों को 26.55 रुपये देना होगा।


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News