UPSC CMS 2021: कंबाइंड मेडिकल सर्विस के 838 पदों पर वैकेंसी, जानें कब होगी परीक्षा

Wednesday, Jul 07, 2021 - 04:32 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से यानि 7 अप्रैल 2021 से शुरू हो गई है। यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in से उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कंबाइंड मेडिकल सर्विस के लिए कुल 838 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। 

यूपीएससी की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन में बताया गया कि 838 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के लिए लिंक 7 जुलाई 2021 से एक्टिवेट कर दिए गए हैं। उम्मीदवार 27 जुलाई, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा का एडमिट कार्ड अक्टूबर महीने में जारी किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन 21 नवंबर, 2021 को किया जाना है। उम्मीदवार विस्तृत जानकारी अधिसूचना जारी होने के बाद हासिल कर सकेंगे।

पदों का विवरण
जारी हुई नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 838 पदों पर भर्तियां की जाएगी। इसमें जूनियर स्केल पोस्ट पर सेंट्रल हेल्थ सर्विस के लिए 349 सीटें, असिस्टेंट डिवीजन मेडिकल ऑफिसर रेलवे के लिए 300 पद, जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर ग्रेड 2 के लिए 5 सीटें और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर दिल्ली मुंसिपल काउंसिल में 184 पदों पर भर्तियां होंगी। 

योग्यता व आयुसीमा
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से एमबीबीएस पास की डिग्री या अपीयरिंग मेडिकल डिग्री होनी चाहिए। वही आवेदन करने वालों में द्वारों की उम्र 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. आयु की गणना 1 अगस्त 2021 के अनुसार की जाएगी।आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को आयु में छूट दिए जाने का प्रावधान है।

परीक्षा शुल्क
पिछले वर्ष के अनुसार, देखा जाए तो उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये का भुगतान करना होगा। हीं, महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी जाती है।

इस लिंक से करें आवेदन

 

rajesh kumar

Advertising