Odisha Police Recruitment 2021: ओडिशा पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 477 पदों पर भर्तियां, देखें योग्यता संबंधी अन्य डिटेल

punjabkesari.in Sunday, Jun 13, 2021 - 02:52 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- ओडिशा पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड ने सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। ओडिशा राज्य पुलिस मुख्यालय कटक की ओर से जारी हुए नोटिस के अनुसार कुल 477 पदों पर भर्तियां निकाली गई है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट odishapolice.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 22 जून 2021 से शुरू होगी और 7 जुलाई 2021 को समाप्त होगी।

पदों का विवरण
ओडिशा पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड के मुताबिक कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर यह भर्तियां की जाएंगी। इस पोस्ट पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीं जिन उम्मीदवारों ने एचएससी में उड़िया भाषा को एक विषय के रूप में नहीं लिया है, उनके पास भाषा विषय के रूप में उड़िया में एमई का प्रमाण पत्र होना चाहिए। 

आयु सीमा 
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी, 2021 तक  21 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं एसटी, एससी, एसईबीसी और महिला उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।

एग्जाम पैर्टन
सब इंस्पेक्टर के पद पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहला पेपर 1 जनरल अंग्रेजी और उड़िया भाषा (100 अंक) का होगा। वहीं दूसरा जनरल स्टडीज (200 अंक) का होगा। प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) प्रारूप में पूछे जाएंगे। उम्मीदवार कंप्यूटर स्क्रीन पर अपने उत्तर विकल्पों के साथ प्रश्न देखेंगे और कंप्यूटर स्क्रीन पर ही सही उत्तर को चिह्नित करेंगे। प्रत्येक सही उत्तर में 1 अंक दिया जाएगा। गलत उत्तर होने पर 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News