India Post Recruitment 2021: पश्चिम बंगाल सर्किल में GDS के 2357 पदों पर वैकेंसी, 10वीं पास करें अप्लाई

2021-07-22T13:37:18.213

एजुकेशन डेस्क- 10वीं पास युवाओं के पास डाक विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका है। दरअसल, भारतीय डाक विभाग ने पश्चिम बंगाल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के खाली पड़े पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है। जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार जीडीएस के कुल 2357 पदों को भरा जाएगा। ऐसे में इच्छुक वो योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- appost.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 20 जुलाई 2021 से शुरू हो चुकी है। 

महत्वपूर्ण तारीखें
आवेदन शुरू होने की तारीख- 20 जुलाई 2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि- 19 अगस्त 2021

वैकेंसी डिटेल
भारतीय डाक के पश्चिम बंगाल सर्कल 3 में GDS की कुल 2357 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किया जा रहा है। इन पदों में ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM),  असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (ABPM) और डाक सेवक सहित कई पद शामिल हैं। इन पदों पर आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वेबसाइट पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर चेक कर ले। साथ ही आवेदन फॉर्म में कोई भी गलती ना करें गलती पाए जाने पर एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगी। 

योग्यता
पश्चिम बंगाल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं में पास होना अनिवार्य है। साथ ही दसवीं में गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी विषय का होना जरूरी है। उम्मीदवार के पास कम से कम 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग कोर्स का सर्टिफिकेट होना चाहिए। 

आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से अधिक और 40 साल से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 20 जुलाई 2021 के आधार पर की जाएगी। आरक्षण के दायरे में आने वालों को आयु सीमा में छूट दिए जाने का प्रावधान है। 

कैसे होगा सेलेक्शन
उम्मीदवारों का सेलेक्शनकक्षा 10 अंकों के आधार पर तैयार की गयी श्रेणीवार मेरिट लिस्ट के अनुसार अंतिम रूप से चयनित घोषित किया जाएगा। हायर एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के लिए कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News