इंडियन कोस्ट गार्ड में 358 पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास करें अप्लाई

Wednesday, Jan 06, 2021 - 04:39 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक (जनरल ड्यूटी) और नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के 358 के पदों परभर्तियां निकाली हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joincoastguard.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवदेन करने की शुरूआती तिथि 5 जनवरी से लेकर 19 जनवरी 2021 तय की गई है। 

शैक्षणिक योग्यता व आयुसीमा
उम्मीदवार जिन्होंने नाविक को पदों पर अप्लाई करना है उन्हें 12वीं में मैथ्स और फिजक्‍सि विषय में करीब 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 5 प्रतिशत (45 प्रतिशत तक) में छूट दी गई है। उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल लेकर 22 साल होनी चाहिए। वहीं, आरक्षित वर्ग के आवेदकों को नियमानुसार छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क व सैलरी
उम्मीदवार को इन पदों पर अप्लाई करने के लिए 250 रुपये आवदेन शुल्क देना होगा। लेकिन एससी एसटी कैटेगरी के कैंडीडेट्स को कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। नाविक के पद पर सलेक्ट होने वाले उम्मीदवार को 21,700 रुपये सैलरी मिलेगी। इसके अलावा अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे।

चयन प्रक्रिया 
उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्‍मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीएफटी) और मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट में शामिल किया जाएगा। इसके बाद में चयनित उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा जो अगस्त 2020 में शुरू होगा।

rajesh kumar

Advertising