Uttar Pradesh Teachers Recruitment 2019 : लिखित परीक्षा कल, एग्जाम सेंटर में इन चीजों के बिना नहीं मिलेगी एंट्री

Saturday, Jan 05, 2019 - 06:20 PM (IST)

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों के 69 हजार पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कल किया जाएगा। इस परीक्षा में किसी भी तरह की गडबड़ी से बचने के लिए कई तरह के इंतजाम किए गए है। विभागीय अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर अधिकारियों को निर्देश दिए। कोषागार से प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट परीक्षा केन्द्र तक ले जाने के लिए पुलिस एस्कॉर्ट की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्र खोलते समय वीडियो रिकार्डिंग अवश्य कराई जाए। पुलिस परीक्षा केन्द्र के आसपास पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात किया जाए। बैठक में जिलों से मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, एसएसपी और विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। इसके अतिरिक्त परीक्षा केन्द्र पर सीसीटीवी अनिवार्य है। किसी भी दशा में सीसीटीवी खराब नहीं होना। परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाएं, उपस्थिति या अनुपस्थिति विवरण, परीक्षा के समय की सीसीटीवी रिकार्डिंग की सीडी के साथ कोषागार के लॉकर में तुरंत पहुंचाया जाए।

परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के लिए तीन चीजें चाहिए होंगी
प्रवेश पत्र
दूसरा फोटोयुक्त पहचान पत्र 
कोई मूल प्रमाणपत्र या अंकपत्र।  

परीक्षा केन्द्र पर डाउनलोड किए गये प्रवेश पत्र के अलावा ऑनलाइन आवेदन पत्र में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र की मूल प्रति भी लानी होगी। इसके अलावा एक और प्रमाणपत्र लाना होगा। इसमें प्रशिक्षण योग्यता यानी बीटीसी/बीएड या फिर डीएड का मूल प्रमाणपत्र या फिर अंतिम सेमेस्टर का मूल अंकपत्र या फिर मूल अंकपत्र न होने पर इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र को संबंधित जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान या विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार, प्राचार्य द्वारा प्रमाणित कॉपी या टीईटी या सीटीईटी का मूल प्रमाणपत्र लाना होना। अभ्यर्थी काले बॉल प्वाइंट पेन व इन प्रमाणपत्रों के अलावा कुछ और नहीं ले जा सकता।

बनाए गए 800 परीक्षा केंद्र 
डा. प्रभात कुमार ने साफ किया कि नियमों के मुताबिक परीक्षा करवाई जाए। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों के साथ-साथ कक्ष निरीक्षक या कोई भी कर्मचारी मोबाइल, नोटबुक या कोई इलेक्ट्रानिक डिवाइस नहीं ले जा सकता। केन्द्र के बाहर ही इन्हें रखवा लिया जाए। इस परीक्षा में 4,30,439 अभ्यर्थी बैठ रहे हैं। वहीं मंडल मुख्यालयों पर 800 परीक्षा केन्द्र बनाए गये हैं।

इस तरह बनेगा शैक्षिक गुणांक
इस बार राज्य सरकार ने शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए कोई कट ऑफ नहीं तय किया है। लिहाजा इस परीक्षा के 60 फीसदी नंबर जोड़े जाएंगे। वहीं दसवीं, बारहवीं, स्नातक और बीटीसी/डीएड/बीएड के 10-10 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे। 

bharti

Advertising