UPTET New Exam Date 2020: परीक्षा की नई तारीख घोषित, जानें एग्जाम शेड्यूल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 31, 2019 - 01:12 PM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कर दी गई है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर एग्जाम शेड्यूल चेक कर सकते है। बेसिक शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यूपी टीईटी की परीक्षा अब 8 जनवरी 2020 को ही संपंन होगी।

Related image

बता दें कि उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा पहले 22 दिसबंर 2019 को ही आयोजित की जाने वाली थी। लेकिन उत्तर प्रदेश समेत देशभर में सीएए को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों और वाधित इंटरनेट सेवाओं के कारण इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। वहीं परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 8, 11 और 19 जनवरी के लिए परीक्षा कराने का प्रस्ताव बेसिक शिक्षा विभाग को भेजा था लेकिन विभाग इस परीक्षा को जल्द कराना चाह रहा था। जबकि यह परीक्षा रविवार को ही होती रही है लेकिन इस बार रविवार का इंतजार न करते हुए देर शाम को अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने 8 जनवरी दिन बुधवार को ही परीक्षा कराए जाने की जानकारी दी।

जानकारी अनुसार इस उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 16 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को निर्देश जारी किया है कि जो भी डिग्री कॉलेज इस परीक्षा के तहत तय किए गए हों उन्हें 8 जनवरी को बंद रखा जाए जिससे कि टीईटी परीक्षा आसानी से कराई जा सके। 

ऐसे करें चेक 
एग्जाम शेड्यूल चेक करने के लिए उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर चेक कर सकते है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News