UPTET 2020 Exam: कल होगी परीक्षा, परीक्षा केंद्र जाने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें

Tuesday, Jan 07, 2020 - 04:26 PM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा कल यानी 8 जनवरी को आयोजित होगी। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डिटेल चेक कर सकते है। यूपीटीईटी परीक्षा राज्य के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। यूपीटीईटी परीक्षा पहले 22 दिसंबर को होनी थी जो कि नागरिकता संशोधन कानून के विरोध प्रदर्शन के चलते स्थगित कर दी गई थी। अब परीक्षा 8 जनवरी को आयोजित की जाएगी।  

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह परीक्षा में जाने से पहले सभी जरूरी बातों को ध्यान से पढ़कर परीक्षा में शामिल हो। कई बार अच्छी तैयारी के बाद भी उम्मीदवार परीक्षा क्रैक नहीं कर पाते, इसके पीछे कारण है कि वे कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उन्हें भारी पड़ जाती है लेकिन उम्मीदवार कुछ सावधानियों को अपना कर इन गलतियां से बच सकते हैं और परीक्षा को क्रैक कर सकते हैं---

ये हैं जरूरी बातें

30 मिनट पहले पहुंचे केंद्र
 परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र 30 मिनट पहले खोले दिए जाते हैं, ऐसे में उम्मीदवार देर न करके समय पर ही केंद्र पहुंचे। 

ये चीजें नहीं ले जा सकेंगे
उम्मीदवार मोबाइल, कैलकुलेटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा केंद्र नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा के लिये सिर्फ काला या नीला पेन ही ले जाएं। 

एडमिट कार्ड लेकर जाना जरूरी 
परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड के आलावा आईडी प्रूफ लेकर जाना होगा। उम्मीदवार को आवेदन के समय इस्तेमाल किया गया ओरिजनल आईडी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी या पासपोर्ट आदि परीक्षा हॉल में ले जा सकते हैं। 

ऐसे करें चेक 
परीक्षा से जुडी जानकारी चेक करने के लिए उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं। 

Riya bawa

Advertising