UPSC TOPPER TIPS 2019: बिना कोचिंग की मदद से ऐसे क्रैक कर सकते है UPSC एग्जाम

Tuesday, Aug 27, 2019 - 03:33 PM (IST)

नई दिल्ली: यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए करीब 1 हजार सीटों पर हर साल लाखों उम्मीदवार होते हैं। हर उम्मीदवार परीक्षा को क्रैक करने के लिए बहुत से टिप्स को फॉलो करता है। लेकिन बहुत कम स्टूडेंट्स है जो इस एग्जाम में सफलता हासिल कर पाते है। 

इस एग्जाम को पास करने के लिए मेहनत के साथ-साथ स्ट्रेटेजी बहुत ज्यादा जरूरी है। एक ऐसे शख्सियतों की बात करने जा रहे है जिन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ टिप्स को सांझा किया है। इन यूपीएससी तीन टॉपरों में - 2015 बैच की रैंक 1 पाने वाली इरा सिंघल, 2017 बैच की रैंक 1 पाने वाली के आर नंदिनी और 2018 बैच की रैंक 2 पाने वाली अनु कुमारी शामिल हैं। 

ये हैं UPSC TOPPER TIPS 2019

2015 बैच की रैंक 1 पाने वाली इरा सिंघल
2015 बैच की रैंक 1 पाने वाली इरा सिंघल के मुताबिक परीक्षा की तैयारी करते समय सबसे पहले बेसिक्स क्लियर होना बहुत ज्यादा आवश्यक है। स्टडी के दौरान यानि ग्रेजुएशन में जो सब्जेक्ट्स लिए है उनपर बेहतर पकड़ होनी जरूरी है। सबजेक्ट्स की बेहतर जानकारी का फायदा एग्जाम में मिलेगा। क्षेत्रीय भाषा में एग्जाम दें तो भाषा पर पकड़ हो, सब्जेक्ट चाहे कोई भी हो लेकिन एग्जामिनर कभी भी भाषा और लिखावट से समझौता नहीं करता है। 

2018 बैच की रैंक 2 पाने वाली अनु कुमारी
2018 में सिविल सर्विसेज परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल करने वाली अनु कुमारी के मुताबिक उम्मीदवारों को लगता है कोचिंग के बिना वह सबसे बाकियों से पीछे न रह जाएंगे, जबकि तैयारी में कोचिंग की भूमिका कुछ खास नहीं होती है। अब हर चीज ऑनलाइन मौजूद है। तैयारी के लिए सिर्फ लगन, समर्पण और लक्ष्य तय होना चाहिए। 

2017 बैच की आईएएस टॉपर केआर नंदिनी
2017 बैच की आईएएस टॉपर केआर नंदिनी के मुताबिक परीक्षा में तैयारी के साथ ही खुद पर भरोसा रखना बहुत अहम है। कई लोग नाकामी मिलने के बाद कैंडिडेट खुद पर से भरोसा खो देते हैं, लेकिन हर नाकामी से सीखें गलती कहां हुई, गलतियों से सीखकर अगली बार कामयाबी हासिल की जा सकती है। 

Riya bawa

Advertising