Success And Preparation Tips: UPSC टॉपर ने बताया IAS बनने का सपना सच करने का तरीका

Saturday, Oct 05, 2019 - 11:01 AM (IST)

नई दिल्ली: यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं। हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से जूझते हुए किसी न किसी दिन सफलता हासिल करता है। एक ऐसी ही कहानी की बात करने जा रहे है जिसने कड़ी मेहनत के दम पर सृष्टि जयंत देशमुख ने UPSC परीक्षा 2019 में महिला वर्ग में पहला स्थान और ऑल इंडिया रैंक 5वीं हासिल की। 

पढ़ाई और करियर 
भोपाल की सृष्टि इससे पहले पेशे से इंजीनियर रहीं। उन्होंने भोपाल के राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है। बता दें कि इस साल के ऑल ऑवर टॉपर राजस्थान के कनिष्क कटारिया हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक लड़कियों में टॉपर रही सृष्टि ने अपने पहले ही अटेम्प्ट में ये सफलता हासिल की है।  टॉप- 25 कैंडिडेट्स में से 15 पुरुष और 10 महिलाएं हैं। 

सफलता का श्रेय 
सृष्टि ने कड़ी मेहनत और दिन रात पढ़ाई करके UPSC परीक्षा पास की है और उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार, दोस्तों, टीचर्स को देती हैं। 

ये हैं Success And Preparation Tips-

1. कामयाबी हासिल करने के बाद उन्होंने तैयारी के लिए बेस्ट मैटेरियल पर भी बात की। सृष्टि के मुताबिक पीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए सेलेबस की जानकारी जुटाएं फिर पैटर्न से तैयारी शुरू करें। 

2.सृष्टि ने तैयारी की शुरुआत में 5 से 7 साल के पुराने पेपर प्रिंट कराए थे। तैयारी के दौरान रोजाना न्यूज पेपर, एडिटोरियल स्टोरी, मैगजीन भी पढ़ें। उन्होंने तैयारी के दौरान कुरुक्षेत्र मैगजीन भी पढ़ी है। 

3. योजना मैगजीन सरकारी स्कीम की बेहतर जानकारी देती है। करंट अफेयर के रेगुलर न्यूज पेपर पढ़ें, राज्यसभा टीवी देखें। परीक्षा पास करने के लिए नॉलेज बढ़ाने और लेखन शैली पर बराबर फोकस करें। आंसर लिखते समय हमेशा एडिशनल फैक्ट लिखें। 

Riya bawa

Advertising