Failure स्‍टूडेंट बना UPSC टॉपर, पढ़ें सफलता की कहानी

Saturday, Nov 02, 2019 - 02:08 PM (IST)

नई दिल्ली: UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग का सिविल सर्विस एग्जाम देश के प्रतिष्ठित एग्जाम्स में से एक है। हर जीवन की कहानी एक सी नहीं होती, लेकिन किसी मोड़ पर कुछ ऐसा होता है जिससे पूरी कहानी बदल जाती है। बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो पहले ही प्रयास में और बेहद कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं। इन्हीं होनहारों में से एक हैं वैभव छाबरा।   

वैभव ने 2018 में IES exam क्वालिफाई किया। इस एग्जाम को Engineering Services Exam (ESE) भी कहा जाता है। ये नेशनल लेवल रिक्रूटमेंट एग्जाम यूपीएसीस द्वारा ही आयोजित किया जाता है। वैभव ने IES 2018 में AIR 32 हासिल की। 

पढ़ाई और करियर 
-
वैभव शुरुआत से पढ़ाई में बेहद साधारण स्टूडेंट रहे। उन्होंने नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट से बीटेक में 56 प्रतिशत नंबर हासिल किए। पढ़ाई में उन्हें कुछ खास दिलचस्पी नहीं थी। 

-बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने दो साल तक कोचिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ाया। इसके बाद बीएसएनएल में जॉब भी की। एक वक्त के बाद उन्होंने नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी करना तय किया। 

यूपीएससी की शुरुआत में तैयारी करते समय पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाए, लेकिन जिस चीज को पूरी शिद्दत से चाहो उसे पाने के लिए इंसान हर नमुमकिन को मुमकिन कर देता है। शुरुआत में उन्होंने कुछ घंटे पढ़ना शुरू किया, धीरे-धीरे पढ़ाई का समय बढ़ाया।  

जानें टॉपर टिप्स 

सबसे पहले वैभव ने लाइब्रेरी जाना शुरू किया इससे पढ़ाई में दिलचस्पी बढ़ती गई। 12 घंटे तक लाइब्रेरी में पढ़ने लगे जितना ज्यादा पढ़ा, एक वक्त के बाद सब कुछ और भी ज्यादा मुश्किल लगा। इस दौरान पीठ पर चोट लगी, जिस दौरान वे 7-8 महीने बेड पर रहे। 

7-8 महीने बेड पर रहने के बावजूद भी पढ़ाई नहीं छोड़ी। बेड पर ही लेटे-लेटे पढ़ाई जारी रखी। इरादा पक्का होने से बरसों की मेहनत, दिनरात जागने की तपस्या और हर पल संघर्ष करके यूपीएससी एग्जाम क्रैक किया है। इस सफलता से पहले वह आठ बार परीक्षा में फेल हुए थे। लगातार कोशिशों के बाद साल 2018 में उन्हें सफलता मिली। वैभव ने IES 2018 में AIR 32 हासिल की। 


 

Riya bawa

Advertising