यूपीएससी की मुफ्त कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

Sunday, Apr 28, 2019 - 11:39 AM (IST)

नई दिल्ली : जामिया मिलिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) की मुफ्त कोचिंग में दाखिले के लिए आवेदन प्रकिया शुरू हो गई है। इच्छुक अभ्यर्थी जामिया के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। आरसीए में आवेदन करने की अंतिम तारीख 25 जून है। आरसीए में सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग के तहत सिविल सेवा (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा) और अन्य सरकारी नौकरियों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है। यहां सिर्फ अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाएं ही दाखिले के लिए आवेदन कर सकती हैं। 

सेंटर के 150 सीट पर दाखिले के लिए 7 जुलाई को लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा यूपीएससी मॉडल पर ही आधारित होगी। इसमें सामान्य अध्ययन के प्रश्नों के अलावा निबंध भी लिखने के लिए आएंगे। लिखित परीक्षा का परिणाम की घोषणा 30 जुलाई को होगी। इसके बाद लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का 5 से 10 अगस्त तक प्रवेश के लिए साक्षात्कार होंगे। जिसके बाद अंतिम सूची निकाली जाएगी।

छात्रावास की सुविधा उपलब्ध 

दाखिला लेने वाले सभी छात्रों को छात्रावास की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। सिविल सेवा की तैयारी करने वाले छात्रों को सामान्य अध्ययन के अलावा वैकल्पिक विषयों इतिहास, लोक प्रशासन, भूगोल, सामाजशास्त्र और उर्दू की पढ़ाई कराई जाती है। इसके अलावा इन छात्रों का लगातार आकलन करने के लिए टेस्ट सीरीज का आयोजन किया जाता है। मुख्य परीक्षा पास करने वाले छात्रों के लिए अकादमी में नकली साक्षात्कार भी लिए जाते हैं।

bharti

Advertising