IAS और IPS बनने के सपने को करना है सच तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

Wednesday, Jul 31, 2019 - 10:30 AM (IST)

नई दिल्ली: देश में लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स सिविल सेवा परीक्षा (यूपीएससी) एग्जाम देते है। इस एग्जाम के जरिये कैंडिडेट्स आईएएस, आईपीएस और आईआरएस बनने का सपना देखते हैं। जिन कैंडिडेट्स के नाम मेन्स परीक्षा में आए है वह एग्जाम में जाने से पहले UPSC के जरूरी दिशा निर्देश एक बार जरूर चेक करें। 

बता दें कि इस बार मेन्स की परीक्षा 20 सितंबर को होगी। UPSC के जरूरी दिशा निर्देश से स्टूडेंट्स एग्जाम में गलतियां नहीं करेंगे इससे व् वह आसानी से एग्जाम क्लियर कर सकते है। इस निर्देश में यह दिया गया है कि परीक्षा में उम्‍मीदवार क्‍या करें और क्‍या नहीं। इस निर्देश की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। 

-Do's और Don'ts की लिस्ट जारी
UPSC ने Do's और Don'ts के बताने के लिए 21 पन्‍नों का PDF तैयार किया है। इस पी‍डीएफ में चित्रों और उदाहरणों के जरिये पूरी बात समझाई गई है।  ये पीडीएफ ध्यान से पढ़ें, इससे आपको पता चलेगा कि किस तरह आप मेन्स लिखते वक्त छोटी-छोटी गलतियों से बचकर बेहतर रिजल्ट पा सकते हैं। 

ओम या 786 न लिखें, गलती पड़ेगी भारी
यूपीएससी परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थी अक्‍सर ये गलती करते हैं कि अपने क्‍वेश्‍चन कम आंसर बुकलेट पर कोई शुभ अंक या मंत्र लिख देते हैं।  उम्मीदवार अपनी धार्मिक मान्यता के लिहाज से कभी क्रॉस का चिन्‍ह तो कभी ऊं या 786 लिख देते हैं। 

-यूपीएससी ने स्पष्ट कहा है कि QCAB पर सिर्फ उत्तर से संबंधित जवाब लिखें, बिना वजह की बातें यहां न लिखे, इससे एग्जामिनर पर बुरा असर पड़ता है।  

-परीक्षार्थी को यह सलाह दी जाती है कि वह अलग-अलग भाषाओं में उत्‍तर ना दें, उत्‍तर देने के लिये किसी एक भाषा का ही इस्‍तेमाल करें। 

Riya bawa

Advertising