UPSC Exams 2020: यूपीएससी परीक्षाओं की तारीखों की हुई घोषणा, चेक करें शेडयूल

Saturday, Jan 04, 2020 - 10:25 AM (IST)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग इस साल की NDA & NA (I) पहली भर्ती परीक्षा 8 जनवरी को आयोजित करेगा। बीते वर्ष आयोग ने जून के महीने में ही 2020 की भर्तियों का कैलेंडर जारी कर दिया था। सालाना भर्ती कैलेंडर में आईएएस, एनडीए, जियोलॉजिस्ट सर्विस एग्जाम जैसी भर्ती परीक्षाएं रहती हैं। कर्मचारियों की भर्ती करने वाली कई संस्थाओं ने यूपीएससी के इस भर्ती कैलेंडर के फॉर्मेट को फॉलो भी किया है। 

यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। हर साल सिविल सर्विस परीक्षा के लिए तकरीबन 10 लाख उम्मीदवार रजिस्टर करते हैं। इस साल होने वाली सिविस सर्विस 2020 भर्ती की घोषणा 12 फरवरी को की जाएगी। सिविल सर्विस के अलावा यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस परीक्षा, कम्बाइन्ड डिफेंस सर्विस परीक्षा और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा भी आयोजित करता है।  

मार्च के महीने में इंडियन इकनॉमिक सर्विस/इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस परीक्षा की घोषणा की जाएगी. परीक्षा का आयोजन 26 जून को होगा। रेलवे में असिस्टेंट डिवीजनल मेडिकल ऑफिसर, इंडियन ऑर्डनेंस फैक्टरी हेल्थ सर्विस में असिस्टेंट मेडिल ऑफिसर और सेंट्रल हैल्थ सर्विस में जूनियर पदों पर भर्ती के लिए कंबाइन्ड मेडिकल सर्विस परीक्षा 19 जुलाई को आयोजित की जाएगी. जिसके लिए रजिस्ट्रेशन 8 अप्रैल से शुरू होंगे। 

ऐसे करें चेक 
परीक्षाओं से जुडी जानकारी चेक करने के लिए उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाएं। 

Riya bawa

Advertising