UPSC ने घोषित किए इंजीनियरिंग सर्विसेज मेन एग्जामिनेशन 2017 के नतीजे

Wednesday, Jun 28, 2017 - 03:22 PM (IST)

नई दिल्ली : यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (यूपीएससी) ने इंजीनियरिंग सर्विसेज मेन एग्जामिनेशन 2017 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। उम्मीदवार यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर  अपना रिजल्ट देख सकते हैं। पास होने वाले छात्र 29 जून से 12 जुलाई के बीच आवेदन कर सकते हैं।  परीक्षा में पास होने के बाद छात्रों का अब इंटरव्यू और पर्सनैलिटी टेस्ट होगा, जो जुलाई से अगस्त के बीच आयोजित हो सकती है। हालांकि इंटरव्यू को लेकर फिलहाल तारीख का खुलासा नहीं किया गया है। 

Indian Engineering Servises (IES) के नाम से पहचानी जाने वाली यह परीक्षा देश भर में अलग-अलग केंद्रों पर14  मई 2017  में आयोजित की गई थी। आयोग पर्सनैलिटी टेस्ट आयोजित करने के बाद उन उम्मीदवारों को मार्क शीट जारी करेगा जोकि क्वालिफाई करने में असफल हुए थे।  ये मार्क शीट 60 दिनों की अवधि तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। 

क्यूसीएबी सिस्टम किया गया लागू
यूपीएससी ने केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े इंजिनियरिंग के 440 पदों को भरने के लिए ये चयन प्रक्रिया आयोजित। पहली बार आयोग ने आईईएस एग्जाम में क्यूसीएबी लागू किया। आईईएस के अलावा यह पैटर्न इंडियन इकोनॉमिक सर्विस/इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस एग्जाम और कंबाइंड जियो-साइंटिस्ट, जियोलॉजिस्ट एग्जाम में भी लागू किया गया। इसके तहत अब आंसर बुक और क्वेश्चन पेपर अलग अलग देना बंद कर दिया गया है। अब एक ही बुकलेट 'क्वेश्चन-कम-आंसर बुकलेट' (क्यूसीएबी) में आंसर दे दिए जाते हैं। इसमें प्रत्येक प्रश्न के नीचे उत्तर की जगह दी गई होती है। 

Advertising