UPSC Civil Services: कल से शुरू होगी सिविल सेवा मेन्स परीक्षा, जानें एग्जाम डिटेल

Thursday, Sep 19, 2019 - 03:01 PM (IST)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा मेन्स परीक्षा का आयोजन 20 सितम्बर से लेकर 29 सितम्बर तक किया जाएगा। इस परीक्षा में कुल 11845 उम्मीदवारों को उपस्थित होने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड उम्मीदवार यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in से 29 सितम्बर तक डाउनलोड कर सकेंगे।

परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। मेन्स परीक्षा 1750 अंकों की होती है। बता दें मेन्स परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। इंटरव्यू 275 अंकों का होगा। इस साल यूपीएससी के जरिए 896 पदों पर भर्ती होनी है। हर साल संघ लोक सेवा आयोग आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस के पद के लिए रिक्तयों को भरने हेतु सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करवाता है।

UPSC Exam: इन बातों का रखें ध्यान 

1. एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें
किसी भी परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड बहुत जरूरी होता है। UPSC परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था. जिन लोगों ने अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वे www.upsc.gov पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। 

2. पेपर शीट को ध्यान से भरें
अपनी पेपर शीट में नाम, रोल नंबर और बाकी मांगी गई जानकारी सावधानी से भरें. ध्यान रहे कि पेपर में कुछ भी बाकी न रह जाए पेपर शीट को ध्यान से भरें।

3. एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि लेकर न जाएं। परीक्षा से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं। घर से जल्दी निकले जिससे की आप ट्रैफिक में फसने के बाद भी समय से परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं।


 

Riya bawa

Advertising