UPSC: 3 साल घर से बाहर नहीं निकले, तब मिला यह मुकाम

Monday, Apr 30, 2018 - 12:25 PM (IST)

नई दिल्ली: 'यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन' यानि UPSC के एग्जाम 2017 के फाइनल रिजल्ट 27 अप्रैल को जारी कर दिए गए। इस एग्जाम में अंकित यादव ने 191वां रैंक हासिल किया है। अंकित ने बताया कि 1998 से दिल्ली पुलिस के सरकारी क्वार्टर में रह रहे हैं और इस स्थान पर पहुंचने के लिए वह पिछले 3 साल से घर से बाहर नहीं निकले।

अंकित ने बताया कि  परिवार ने उन्हें काफी सपोर्ट किया । साथ ही अपनी मेहनत भी मायने रखती है। उन्होंने बताया कि परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने विजन की टेस्ट सीरीज ज्वाइन की थी, अखबार पढ़ा, मॉक इंटरव्यू दिए, लेकिन 2016 में फाइनल इंटरव्यू में नाम नहीं आया था।

अंकित बताते हैं कि मोटिवशन अंदर से आता है, लेकिन उसे बाहरी फैक्टर भी प्रभावित करते हैं।  उन्होंने तैयारी के लिए बताया कि राइटिंग प्रैक्टिस भी बहुत जरूरी है।
वहीं जामिया के सेंटर फॉर कोचिंग एंड करियर प्लानिंग से करीब 40 बच्चों ने यह एग्जाम पास किया है। इन्हीं में से एक जुनैद ने 10 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद यह परीक्षा पास की। जियोग्राफी उनका ऑप्शनल सब्जेक्ट था और चौथे अटेंप्ट में उन्हें 352 रैंक मिली। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स यहां बहुत कॉन्पिटिटिव रहते हैं।
 

pooja

Advertising