UPPSC :भर्ती परीक्षाएं स्थगित होने से यूपीपीएससी का वार्षिक कैलेंडर बिगड़ा

Friday, Apr 10, 2020 - 03:34 PM (IST)

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के चलते उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षाओं का पूरा कैलेंडर बिगड़ गया है। यह भर्ती परीक्षाओं के  स्थगित होने से यूपीपीएससी का वार्षिक कैलेंडर थोड़ा गड़बड़ाया है। यूपीपीएससी ने गुरुवार को दो और बड़ी भर्ती परीक्षाओं को स्थगित कर दिया। इनमें से एक परीक्षा इस माह प्रस्तावित थी जबकि दूसरी परीक्षा मई के पहले सप्ताह में होनी थी। इससे पूर्व आयोग की दो परीक्षाएं स्थगित हो चुकी हैं। इस प्रकार लॉकडाउन की वजह से स्थगित होने वाली परीक्षाओं की संख्या अब चार हो गई है।

ये है डिटेल
पीसीएस 2019 की मुख्य परीक्षा 20 अप्रैल से प्रस्तावित थी। इसे स्थगित कर दिया गया है। अभी तक इसकी प्रारंभिक परीक्षा में पास हुए सभी परीक्षार्थियों से मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की हार्डकॉपी नहीं ली जा सकी है। 

हार्डकॉपी देने के लिए आयोग ने 19 अप्रैल अंतिम तिथि तय की थी। इसकी प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम 17 फरवरी को घोषित किया गया था। प्री में शामिल 318147 परीक्षार्थियों में से 6320 को मुख्य परीक्षा के लिए सफल किया गया था। 

 चार इंटरव्यू टाले-
- समीक्षा अधिकारी (आरओ एआरओ) भर्ती 2017 के अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन भी टाल दिया गया। पीसीएस जे-18 के अभ्यर्थियों को कॉपियां भी नहीं दिखाई जाएंगी।
- प्राविधिक शिक्षा विभाग में प्रवक्ता सिविल के लिए इंटरव्यू 23 से 25 मार्च तक होना था, जिसे टाल दिया गया। चिकित्सा शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर पीडियाट्रिक्स के लिए 25 से और प्रवक्क्ता भूगोल के लिए होने वाले 26 मार्च से होने वाले इंटरव्यू को स्थगित कर दिया गया।
- 26 मार्च से तीन अप्रैल तक होने वाले आरओ-एआरओ-2017 के सफल अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन भी स्थगित कर दिया गया।

Riya bawa

Advertising