मदरसा छात्रों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ रही है UP सरकार, छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई हुई शुरू

punjabkesari.in Thursday, Jun 10, 2021 - 01:27 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मदरसों के आधुनिकीकरण की मुहिम के तहत छात्रों की ऑनलाइन शिक्षा को लेकर प्रदेश के प्रशासनिक अधिकारी, शिक्षाविद और आईआईएम व आईआईटी के दिग्‍गज मदरसा शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। विशेष कक्षाओं (स्‍पेशल क्‍लासेज) के जरिए शिक्षकों को बताया जाएगा कि ऑनलाइन पढ़ाई कैसे कराई जाए। मदरसा बोर्ड की ओर से बुधवार ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इसमें भाषा समिति के सदस्‍य दानिश आजाद, रजिस्‍ट्रार मदरसा बोर्ड आर पी सिंह समेत कई जिलों के अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अधिकारी व शिक्षाविद शामिल रहे।

छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू
एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मदरसों का आधुनिककरण शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में मदरसो में छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई चालू हो गई है। उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड भाषा समिति के सहयोग से मंडलवार शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर बच्‍चों को पढ़ाने के लिए तैयार कर रहा है। उन्होंने बताया कि इसमें माध्‍यमिक शिक्षा परिषद से जुड़े शिक्षाविद व काउंसलर और कई डीएमओ मदरसा शिक्षकों को विषय प्रशिक्षण दे रहे हैं, खासकर शिक्षकों को बताया गया कि वे सरल तरीके से बच्‍चों को कैसे पढ़ाएं।

भाषा समिति के सदस्‍य दानिश आजाद ने बताया कि मदरसा शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाई का प्रशिक्षण देने के लिए आईआईटी व आईआईएम वर्तमान व पूर्व छात्रों से बात की गई है। उन्होंने बताया कि कई छात्रों ने शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने की हामी भर दी है। उन्होंने बताया कि विश्‍वविद्यालयों के पूर्व कुलपति, रिटायर्ड प्रशासनिक अधिकारी भी इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से जुड़ने को तैयार हैं।

कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई ही जारी रहेगी
भाषा समिति के सदस्‍य आजाद के अनुसार बुधवार को उपनिदेशक संजय कुमार मिश्र व जगमोहन सिंह, मदरसा बोर्ड के रजिस्‍ट्रार आर पी सिंह व मदरसा शिक्षक एसोसिएशन की ओर से ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि इसमें डीएमओ कानपुर वर्षा अग्रवाल, असमत मलिक प्रशिक्षक माध्‍यमिक शिक्षा परिषद, डीएमओ अमरोहा नरेश यादव व उर्दू और दीनीयात विशेषज्ञ डॉ एजाज अंजुम ने शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाई की बारिकियों के बारे में बताया। उन्‍होंने कहा कि कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई ही जारी रहेगी और ऐसे में शिक्षकों को इसके लिए अपनी तैयारी करना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News