UP Board: लॉकडाऊन की अवधि के दौरान व्हाट्सऐप ग्रुप के ज़रिए लगेगी ऑनलाइन क्लास

Wednesday, Apr 22, 2020 - 05:00 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहा है जिसके चलते देश में सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं। ऐसे में अब स्टूडेंट्स की पढ़ाई ऑनलाइन कराई जा रही है। देश के कई राज्यों में ऑनलाइन पढ़ाई का सिलसिला शुरू होने के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी स्टूडेंट्स ऑनलाइन व्हाट्सएप के जरिए पढ़ाई कर सकेंगे।  इस बात की जानकारी उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ट्वीट करके दी। 

उन्होंने बताया कि टीचर्स और स्टूडेंट्स के लिए व्हाट्सएप पर कॉमन ग्रुप बनाए जाएंगे और नए सत्र के लिए क्लासेस व्हाट्सएप के जरिए ही आयोजित की जाएंगी। यूपी बोर्ड कोर्स की सामग्री टीचर्स को व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए ही दे रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग ने हर जिले में हर एक ब्लॉक के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है। स्टूडेंट्स के माता-पिता भी इस व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए जुड़ सकते हैं। 

ऑनलाइन क्लासेस संचालित करने को लेकर मंत्री ने कहा है कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान व्हाट्सएप के माध्यम से क्लासेस संचालित करने का निर्णय शिक्षा के क्षेत्र में कारगर साबित होगा। बता दें कि व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन क्लासेस लेने के लिए स्टूडेंट्स को अपने प्रिंसिपल, क्लास टीचर या सब्जेक्ट टीचर से बात करनी होगी, जो उन्हें उनकी क्लास के हिसाब से व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल करेंगे। 


 

Riya bawa

Advertising