यूपी बोर्ड परीक्षा 2019: माध्यमिक शिक्षा परिषद ने ऑनलाइन जारी किए मॉडल प्रश्न पत्र

Monday, Oct 15, 2018 - 10:10 AM (IST)

लखनऊः यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने में अब अभ्यर्थियों को सुविधा होगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इंटरमीडिएट और हाईस्कूल के मॉडल पेपर जारी किए हैं। अभ्यर्थी परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in से प्रश्न पत्रों को डाऊनलोड कर सकते हैं। परीक्षाओं से करीब पांच महीने पहले प्रश्न पत्र जारी करने से पूरी उम्मीद है कि अभ्यर्थियों की तैयारी बेहतर होगी। 

सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर परिषद ने यह व्यवस्था शुरू की है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि इंटरमीडिएट के सभी विषयों के मॉडल पेपर उपलब्ध हैं। हालांकि, हाईस्कूल के अभी सिर्फ गणित व विज्ञान का प्रश्न पत्र अपलोड किया गया है। अन्य विषयों के जल्द ही प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे। डीआईओएस के मुताबिक हाईस्कूल में गणित व विज्ञान सबसे कठिन विषय होते हैं, इसलिए सबसे पहले इन्हीं दोनों विषयों के पेपर अपलोड किए गए हैं। 

 
बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र काफी चिंतित रहते हैं। उनके मन में कई सवाल होते हैं। खासकर प्रश्न पत्र के पैटर्न के बारे में। डीआईओएस ने बताया कि प्रश्न पत्रों की मदद से अभ्यर्थी प्रत्येक विषय के प्रश्न पत्र के पैटर्न के बारे में जान सकेंगे। इससे आसानी से अंदाजा लग जाएगा कि विषय के कौन-कौन से टॉपिक महत्वपूर्ण हैं। जिससे उनकी तैयारी बेहतर होगी। 

 
सीबीएसई, आईसीएसई व आईएससी बोर्ड हर साल मॉडल पेपर जारी करता है। अधिकतर परीक्षार्थी इन्हीं मॉडल पेपर से तैयारी करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि मॉडल पेपर से बीस से पचास प्रतिशत तक मिलता जुलता बोर्ड परीक्षाओं में प्रश्न पत्र आता है। ऐसे में छात्रों को बेहद आसानी होती है। अब यही कवायद यूपी बोर्ड ने शुरू की है। इससे साफ है कि इसका सकारात्मक परिणाम परीक्षा परिणाम पर भी पड़ेगा। 

 
पहली बार यूपी बोर्ड का नया सत्र अन्य बोर्डों के समय पर हुआ है। वहीं परीक्षाओं की समयसारिणी भी सबसे पहले आई है। परीक्षाएं अन्य बोर्डों की अपेक्षा यूपी बोर्ड परीक्षाएं भी उनसे पहले ही खत्म होगी। इसलिए मॉडल पेपर उपलब्ध करवाने में भी यूपी बोर्ड सबसे आगे रहा है। अभी तक अन्य बोर्ड के मॉडल पेपर नहीं आए हैं। 

Sonia Goswami

Advertising