UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू, नकल रोकने को लेकर किए कडे़ प्रबंध

2020-02-19T10:09:57.277

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से बोर्ड परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो चुकी है। बता दें कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में नकल को लेकर सख्ती के मद्देनजर परीक्षा के पहले ही दिन 2 लाख 39 हजार 133 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। नकल पर अंकुश लगाने के लिए इस बार राजधानी लखनऊ में राज्य स्तरीय निगरानी एवं नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जहां से पूरे प्रदेश के परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा रही है।

Image result for UP board exam

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं प्रदेशभर में 7,859 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है जहां एक लाख 90 हजार सीसीटीवी कैमरों की मदद से नजर रखी जा रही है। परीक्षाओं के सीधे प्रसारण (लाइव वेबकास्टिंग) के लिए राउटर एवं ब्राडबैंड से इन सीसीटीवी कैमरों को जोड़ा गया है। इस कार्ययोजना के मुताबिक शिक्षा विभाग के तमाम सेक्शन्स और स्कूलों की कम्प्यूटर लैब्स में खाली पड़े कम्प्यूटर सिस्टम्स मंगाए गए। सिस्टम्स के हिसाब से सभी कम्प्यूटर में डीवीआर सिस्टम लगाए गए। 

वर्ष 2020 की हाईस्कूल की परीक्षा के लिए 30 लाख 22 हजार 607 परीक्षार्थियों और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 25 लाख 84 हजार 511 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। हाईस्कूल की परीक्षा 3 मार्च को और इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 मार्च को समाप्त होगी। इन परीक्षाओं के परिणाम 25 अप्रैल तक घोषित किए जाने की संभावना है।   


Author

Riya bawa

Related News