UP Board Exam 2019: मूल्यांकन के लिए दो बार जांची जाएंगी कॉपियां

Wednesday, Jan 30, 2019 - 03:31 PM (IST)

नई दिल्ली : यूपी बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की डेट शीट जारी की जा चुकी है। इस बार दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरु हो जाएगी। 10वीं परीक्षाएं 28 फरवरी को और 12वीं की परीक्षा 2 मार्च को खत्म होगी। पिछली बार बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए की गई सख्ती के चलते लगभग 10 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा ड्रॉप कर दी थी। इस बार भी परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई कड़े उठाए गए है।कापी बदली न जा सके, इसके लिए परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका का क्रमांक और रोल नंबर हर पृष्ठ पर लिखना होगा। इसके साथ ही चार करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं में कोडिंग होगी। परीक्षा की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। केंद्रों पर भी नकल रोकने के लिए सीसीटीवी व अन्य इंतजाम किए गए हैं। परीक्षाओं (UP Board Exam) में नकल रोकने के लिये सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और ‘वॉयस रिकॉर्डर' लगाये गये हैं।

इसके अतिरिक्त यूपी बोर्ड ने पहली बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियां दो बार जांचने की तैयारी की है। सूत्रों के अनुसार, बोर्ड के मूल्यांकन की कमियां दूर नहीं होने से अब शत-प्रतिशत कॉपियों की दोबारा जांच का प्रस्ताव बनाया गया है।पिछले साल तक 15 प्रतिशत कॉपियों का ही अंकेक्षण होता था। जिसमें कॉपियों के मूल्यांकन के बाद रैंडम (बिना क्रम के) 15 प्रतिशत कॉपियों को दूसरे शिक्षक देखते थे कि सभी प्रश्न जांचे गए हैं, सभी के नंबर चढ़ाए गए हैं, नंबर जोड़ने में कमी तो नहीं रह गई आदि। लेकिन यह व्यवस्था बहुत प्रभावी साबित नहीं हो रही। जिसका नतीजा है कि मूल्यांकन की कमियां दूर होने का नाम नहीं ले रही। कई बार देखने में आता है कि शिक्षक ने कुछ प्रश्न जांचे ही नहीं, या कॉपी के अंदर कुछ नंबर दिया और बाहर केजिंग में कुछ और लिख दिया। 

10वीं-12वीं के छात्र-छात्राओं को मिले अंक जोड़ने में भी शिक्षकों से गलती हो रही है। कभी-कभी देखने में आ रहा है कि अंदर कॉपी पर नंबर दिया ही नहीं और बाहर केजिंग में मनमाना नंबर चढ़ा दिया। कॉपियों पर कुछ और अवार्ड शीट पर कुछ और नंबर मिल रहा है। इस सबको देखते हुए बोर्ड ने नई व्यवस्था लागू करने की योजना बनाई है। इससे बोर्ड पर आर्थिक बोझ भी नहीं पड़ेगा क्योंकि इंटर में दो की जगह एक पेपर होने से खर्च नहीं बढ़ेगा।

मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे 
सात फरवरी को शुरू हो रही यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। नकल विहीन और शुचितापूर्ण परीक्षा कराने के लिए पिछले साल भी मुख्यमंत्री ने कॉन्फ्रेंसिंग की थी। 

bharti

Advertising