UP Board: ग्रीन जोन जिलों में शुरू हुआ 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन, ऐसे होगी चेकिंग

Wednesday, May 06, 2020 - 11:02 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के कारण देशव्यापी लॉकडाउन का तीसरा दौर शुरू हो चुका है। इसी बीच उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओर से 10वीं-12वीं परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। बता दें कि 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन आज से प्रदेश के ग्रीन जोन घोषित जनपदों में शुरू हो गया। 

बीते दिन राज्य के उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने ट्वीट कर कहा था, ''माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य प्रदेश के ग्रीन जोन घोषित किए गए जनपदों में 5 मई से प्रारंभ होगा। आज से कॉपियों का मूल्यांकन ग्रीन जोन में शुरू हो गया है और अब ये प्रक्रिया 25 मई तक चलने वाली है। 

कोरोना के संक्रमण के खतरे को देखते हुए इन सभी मूल्यांकन केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग और हाइजीन का खास ख्याल रखा जा रहा है। मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही सभी मूल्यांकन कक्षों को सैनिटाइज करा दिया गया था। मूल्यांकन कक्ष में सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए एक कमरे में महज 10 परीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है, इसके साथ ही मूल्यांकन शुरू करने से पहले परीक्षकों को हाथ धोने के लिए साबुन और सैनिटाइजर की भी व्यवस्था हर एक सेंटर पर की गई है। 

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च तक चली थीं। इस साल 10वीं की परीक्षाओं में करीब 10 लाख और 12वीं में करीब 26 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।
 

Riya bawa

Advertising