UP Board: 1200 शिक्षकों द्वारा कापियां जांची जा रही हैं कॉपियां, अब जल्द आएगा रिजल्ट

punjabkesari.in Saturday, Jun 13, 2020 - 10:06 AM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओर से 10वीं-12वीं परीक्षा परिणामों में कोरोना वायरस के चलते देरी हो रही है लेकिन अब लॉकडाउन में छूट मिलने पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 5 मई से शुरू हो गया था।  मूल्यांकन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा जा रहा है। मूल्यांकन के लिए कई केंद्र बनाए गए हैं. जहां पर तकरीबन 1200 शिक्षकों द्वारा कापियां जांची जा रही हैं। 

PSEB to announce details regarding 10th, 12th exam soon; 5th and ...

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने 1 मई, 2020 को कहा था कि 3 करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया रहा है।  यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए लगभग 56 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। बोर्ड ने पहली बार कॉपी चेकिंग प्रक्र‍िया के लिए एक वेब पोर्टल तैयार किया है। पोर्टल के माध्यम से परिणाम तैयार करने वाली फर्म जरूरी सूचनाओं को संबंधित कार्यालय से मांग लेती है। इस पोर्टल के कारण उत्तर पुस्त‍िकाओं का सारा कार्य ऑनलाइन माध्यम से ही हो रहा है। 

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का मूल्यांकन वर्तमान में ग्रीन जोन क्षेत्रों में हो रहा है जिन केंद्रों में शिक्षक कॉपियों का मूल्यांकन कर रहे हैं, उनको नगरपालिका की तरफ से दो बार सैनिटाइज कराया जा रहा है। 

ऐसे करें चेक 
यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे देख सकते हैं, नियमित अपडेट के लिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in. देखते रहें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News