UP Board 2020: 10वीं और 12वींं परीक्षा में हुए हैं ये बड़े बदलाव, जल्द करें चेक

Tuesday, Feb 11, 2020 - 11:33 AM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा 18 फरवरी 2020 से शुरू होने जा रही है। जिन छात्रों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर डिटेल चेक कर सकते है। बोर्ड ने 10वीं और 12वींं दोनों कक्षा के छात्रों के ल‍िये एडम‍िट कार्ड जारी क‍र द‍िया है इस साल उत्‍तर प्रदेश माध्‍यम‍िक श‍िक्षा पर‍िषद ने परीक्षा प्रणाली में कई बदलाव भी क‍िये हैं इसमें एडम‍िट कार्ड से लेकर मार्कशीट तक के बदलाव शाम‍िल हैं। इस बार यूपी बोर्ड द्वारा अभ्यर्थियों को उनकी मार्कशीट दो भाषाओं में जारी की जाएगी - हिंदी और अंग्रेजी।

एडम‍िट कार्ड में बदलाव
जब छात्रों के एडम‍िट कार्ड में उनके माता-प‍िता का नाम ह‍िन्‍दी के साथ-साथ अंग्रेजी में भी द‍िया जाएगा इससे पहले अभ‍िभावकों के नाम स‍िर्फ ह‍िन्‍दी में ही ल‍िखे जाते थे। 

मार्कशीट में भी द‍िखेगा ये बदलाव
छात्रों को इस साल अपने मार्कशीट में भी बदलाव द‍िखेगा। हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा पर‍िणाम की मार्कशीट में भी पूरा व‍िवरण ह‍िन्‍दी और अंंग्रेजी, दोनों भाषाओंं में होगा। 

लाइव मॉन‍िटर‍िंग होगी
नकल पर नकेल कसने के ल‍िये इस बार सुरक्षा के और भी कड़े इंतजाम क‍िए गए हैं। इस बार मॉन‍िटर‍िंग सेल बनाए गए हैं, जहां से परीक्षा केंद्रों पर और परीक्षार्थी व श‍िक्षकों पर सीधी नजर रखी जाएगी, मॉन‍िटर‍िंग सेल से सभी एग्‍जाम सेंटर्स कनेक्‍टेड होंगे। 

Riya bawa

Advertising