UP Board: 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षाएं 3 अक्टूबर से शुरु

Wednesday, Sep 16, 2020 - 09:37 AM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट (12वीं) की कंपार्टमेंट एवं इंप्रूवमेंट परीक्षा तीन अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हाईस्कूल की कंपार्टमेंट एवं इंप्रूवमेंट (अंक सुधार हेतु) की परीक्षा तीन अक्टूबर को सुबह की पाली में जबकि इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट की परीक्षा शाम की पाली में आयोजित की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में हाईस्कूल की कंपार्टमेंट एवं इंप्रूवमेंट की परीक्षा के लिए कुल 82 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और इसमें 15,839 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। वहीं इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए 81 केंद्र बनाए गए हैं और इसमें 17,505 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस साल 10वीं-12वीं की परीक्षाओं में कुल 33344 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

इस साल कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त सावधानी बरती जाएगी। दो परीक्षार्थियों के बीच कम से कम छह फीट की दूरी रहेगी। केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन जिला विद्यालय निरीक्षक केन्द्रों पर कराएंगे। परीक्षा से एक दिन पूर्व सेनिटाइज कराया जाएगा। प्रत्येक परीक्षार्थी को मास्क पहन कर आना अनिवार्य होगा।

Riya bawa

Advertising