UP Board 2020: अब रेड जोन में भी शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन, रिजल्ट जल्द आने की उम्मीद

Friday, May 15, 2020 - 02:10 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के बीच कई राज्यों में  कॉपियों का मूल्यांकन शरू हो गया है। ऐसे में अब उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओर से परीक्षाएं खत्म होने के बाद अब कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। लेकिन देश में हुए लॉकडाउन के कारण कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया टाल दी गई थी। इस बीच सरकार के राज्य को ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में लागू करने बाद मूल्यांकन प्रक्रिया को फिर से शुरू कर दिया। 

शासन की ओर से रेड जोन में भी यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराना प्रस्तावित है। इसके लिए मूल्यांकन केंद्र पर ही कॉपियां जांची जाएंगी। ऐसे में जो मूल्यांकन केंद्र हॉटस्पॉट के तहत आते है या उसकी सीमा पर हैं, उनको बदला जाएगा। इसके लिए बोर्ड ने प्रस्तावित केंद्रों की सूची मांगी है। इससे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा का कॉपियों का मूल्यांकन 5 मई से ग्रीन जोन वाले जिलों में शुरू हो चुका है।

वहीं, 12 मई से ओरेंज जोन वाले 36 जिलों में भी इसकी चेकिंग शुरू हो चुकी है। इन ओरेंज जोन वाले जिलों में भी हॉटस्पॉट वाले एरिया में मूल्यांकन सेंटर नहीं बनाया गया और न ही उस एरिया में रहने वाले किसी शिक्षक को परीक्षा बनाया गया है।

Riya bawa

Advertising