दिल्ली विश्वविद्यालय: कम प्रतिशत वालों को भी मिलेगा एसओएल में दाखिला

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2019 - 11:39 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से सम्बद्ध स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में हर साल लाखों छात्र दाखिला लेते हैं। एसओएल उन छात्रों के लिए एक आशा की किरण रहता है जिन्हें डीयू के रेगुलर कॉलेजों में दाखिला नहीं मिल पाता है। कॉरेस्पोंडेंस में पढ़ाई कर छात्र अपनी पढ़ाई जारी रखते हैं। मगर जो छात्र मुश्किल से पास हो पाते है और 40 प्रतिशत अंक भी नहीं ला पाते हैं उनका दाखिला नहीं हो पाता है क्योंकि दाखिले के लिए 40 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है। अब एसओएल में 33 प्रतिशत पर भी छात्रों को दाखिला मिले, इसके लिए प्रयास किया जा रहा है।

दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध एसओएल की जब स्थापना की गई थी तो इस भावना के साथ की गई थी कि यहां सभी को दाखिला मिले। 33 प्रतिशत पर पास करने वाला भी यहां दाखिला ले सकता था। मगर बाद में लगातार बढ़ती छात्रों की संख्या को देखते हुए इसे 33 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत कर दिया गया। अब एक बार फिर से एसओएल में 33 प्रतिशत पर 12वीं पास करने वाले छात्रों को दाखिला मिले इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। यह मुद्दा डीयू में दाखिले के लिए बनाई गई स्टेंडिंग कमेटी में रखा जा चुका है।

स्टेंडिंग कमेटी में विस्तृत चर्चा के बाद इस प्रस्ताव को पास कर दिया और इसे एकेडमिक काउंसिल के पास भेज दिया है। अब एकेडमिक काउंसिल में इस पर आखिरी मोहर लगनी बाकी है। स्टैंडिंग कमेटी सदस्य प्रो.रसाल सिंह का कहना है कि वर्तमान में एसओएल में 40 प्रतिशत दाखिला क्राइटेरिया तय है। एसओएल के शिक्षक और छात्र सभी चाहते थे कि 33 प्रतिशत किया जाए। इस पर कमेटी ने पास कर एकेडमिक काउंसिल के पास भेज दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News