PCS-2016: लंबे इंतजार के बाद पीसीएस रिजल्ट की आई डेट, इस महीने जारी होंगे नतीजे

Monday, Feb 18, 2019 - 09:50 AM (IST)

एजुकेशन डेस्कः जो उम्मीदवार लंबे समय से पीएससी रिजल्ट जारी होने की उम्मीद कर रहें थें, उनका इंतजार अब खत्म होने वाला है। जल्द ही उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) पीएससी-2016 के अंतिम चयन का रिजल्ट आने वाला है। परिणाम इस महीने के आखिर में घोषित किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद इसके तहत 633 पदों पर भर्तियां होने वाली हैं। पीएससी-2016 के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया 24 जनवरी को पूरी हो चुकी है। 

 

पीएससी-2016 की परीक्षा का आरंभ 20 मार्च 2016 को हुआ था, जिसकी मुख्य परीक्षा 20 सितंबर से 5 अक्तूबर 2016 तक संचालित की गई थी। जब प्रारंभिक परीक्षा 20 मार्च 2016 को आरंभ  हुआ था, उस समय एग्जाम के प्रश्नों को लेकर कुछ विवाद हुआ था जिसके कारण मुख्य परीक्षा के परिणाम में देरी हुई और रिजल्ट फंसा रहा। 

 
लंबे समय तक पीएससी रिजल्ट के लिए इंतजार करने वाले उम्मीदवारों के बीच रिजल्ट को लेकर डर के साथ चिंता का वातावरण बन जाता है। ऐसे में उम्मीदवारों को परिणाम के लिए अपने दिमाग को तैयार करना चाहिए। परिणाम देखने के बाद चौंकने या आश्चर्यचकित होने के बजाय खुद को सफलता और विफलता दोनों को स्वीकार करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करना चाहिए। इससे उम्मीदवार परिणाम को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त मजबूत बनते हैं।

Sonia Goswami

Advertising