युवाओं के लिए खुशखबरी,आयुषमान योजना के तहत पैदा होंगे रोजगार के 10 हजार अवसर

Monday, Aug 06, 2018 - 01:15 PM (IST)

नई दिल्ली : केन्द्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (एबी-एनएचपीएम) लागू होने से रोजगार के कम से कम 10 हजार अवसर पैदा होंगे। इस योजना का उद्देश्य 10 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रूपए की सुरक्षा मुहैया कराना है। एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक योजना के तहत निजी और सरकारी दोनों अस्पतालों में एक लाख आयुष्मान मित्रों को तैनात किया जाएगा जो कि स्वास्थ्य केन्द्रों में आने वाले मरीजों को पैकेज का लाभ उठाने में सहायता प्रदान करेंगे।  

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक लाख ‘आयुष्मान मित्रों’ की भर्ती के लिए कौशल विकास मंत्रालय के साथ एक समझौता किया है।अधिकारी ने बताया, ‘‘सभी सूचीबद्ध अस्पताल में रोगियों की सहायता के लिए ‘आयुष्मान मित्र’ होगा जो लाभार्थियों और अस्पताल के बीच समन्वय करेगा । वे सहायता डेस्क संचालित करेंगे और योजना में पंजीकृत करने एवं पात्रता की पुष्टि के लिए दस्तावेजों की जांच करेंगे।’’ उन्होंने बताया, ‘योजना के तहत निजी और सरकारी अस्पतालों दोनों में करीब एक लाख आयुष्मान मित्रों को तैनात किया जाएगा।’’  

20 हजार अस्पताल में मिलेगी सेवाएं
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने योजना के क्रियान्वयन के लिए अस्पतालों को पैनल में शामिल करने की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू कर दी है। पैनल में शामिल होने के लिए कम से कम दस बिस्तर का अस्पताल होना चाहिए। हालांकि, राज्यों की मांग पर इसमें और छूट दी जा सकती है। 

क्या है आयुष्मान भारत योजना
आयुष्मान भारत योजना या मोदीकेयर, भारत सरकार की एक प्रस्तावित योजना हैं, जिसे 1 अप्रैल, 2018 को पूरे भारत मे लागू किया गया था। 2018 के बजट सत्र में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस योजना की घोषणा की। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा। 10 करोड़ बीपीएल धारक इस योजना प्रत्यक्ष लाभ उठा सकेगें। इसके अलावा बाकी बची आबादी को भी इस योजना के अन्तर्गत लाने की योजना है।

bharti

Advertising