आम जनजीवन से जुड़े शोध कार्यो को बढ़ावा देने के लिए यूजीसी शुरू करेगी स्ट्राइड स्कीम:शिक्षामंत्री

Wednesday, Jul 03, 2019 - 03:23 PM (IST)

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से आम जनजीवन और सामाजिक क्षेत्र से जुड़े शोध कार्यो को बढ़ावा देने के लिए स्ट्राइड नाम की एक नई शोध योजना शुरू करने का ऐलान किया है। बता दें कि यह घोषणा बुधवार को शिक्षामंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने दी है। डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि यूजीसी द्वारा नई योजना स्ट्राइड के नाम से प्रचलित होगी। लगभग 500 करोड़ की इस परियोजना में अर्थ से जुड़े कोर्स विशेष रूप से समाहित होंगे। सूत्रों के मुताबिक इस योजना को आठ जुलाई को लांच किया जा सकता है। 

क्या है स्ट्राइड स्कीम 
-यूजीसी की स्ट्राइड योजना के जरिये युवा प्रतिभा की पहचान की जाएगी। इस योजना के तहत मंजूर किए जाने वाले सभी शोध राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के होंगे। यह देश को आर्थिक मजबूती देने के साथ विकास में मदद देंगे। 

-सरकार ऐसे शोधों को आम लोगों तक पहुंचाने का काम करेगी। इस योजना में पचास लाख से लेकर पांच करोड़ तक वित्तीय मदद दी जाएगी। कहा जा रहा है कि यूजीसी की इस पहल से देश में शोध की एक नई संस्कृति शुरू होगी। 

-इस योजना के तहत इतिहास, दर्शनशास्त्र, पत्रकारिता सहित जन सामान्य से जुड़े भिन्न विषयों में शोध कार्यो को बढ़ावा दिया जाएगा। इसमें भी वित्तीय मदद को जोड़ा गया है जो पांच करोड़ तक हो सकती है। 

Riya bawa

Advertising