यूजीसी ने मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन नंबर जारी करने के दिए आदेश

Monday, Apr 06, 2020 - 05:14 PM (IST)

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के कारण विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन नंबर स्थापित करने का निर्देश दिया है। यूजीसी ने यह निर्देश कोरोना वायरस की वजह से चल रहे लॉकडाउन के दौरान  के मनोवैज्ञानिक चिंताओं को दूर करने के लिए दिया है।
यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने यूनिवर्सिटी को लिखे पत्र में कहा है कि लॉकडाउन के दौरान स्टूडेंट्स के मानसिक स्वास्थ्य और मनोसामाजिक सरोकार के लिए मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन स्थापित करना बेहद अहम है।

निगरानी रखना भी अनिवार्य 
इसकी वजह से सभी स्कूल, कॉलेज और उच्च शिक्षण संस्थान बंद हैं और कई प्रतियोगी परीक्षाओं को भी स्थगित किया गया है। ऐसे में यूजीसी का कहना है कि विद्यार्थियों को किसी भी तरह की मानसिक परेशानी न हो इसके लिए सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन स्थापित करें। यूजीसी ने यह भी कहा है कि इस मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन पर विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों के काउंसर और फैकल्टी सदस्यों द्वारा नियमित निगरानी रखना भी जरूरी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पहले ही कोविड-19 के दौरान किसी भी तरह के मानसिक परेशानी और समस्या के लिए टॉल फ्री हेल्पलाइन 08046110007 जारी किया हुआ है। 

Riya bawa

Advertising